Advertisment

Israel Hamas War: सात दिन तक चला युद्धविराम हुआ खत्म, दोबारा से ग्राउंड ऑपरेशन जारी, हवाई हमले शुरू

Israel Hamas war: हमास से जुड़े मीडिया ने गाजा के उत्तरी ​भाग में विस्फोट और गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही है. सात दिवसीय युद्धविराम 24 नवंबर को आरंभ हुआ था.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Israel Hamas war

Israel Hamas war( Photo Credit : social media)

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच अस्थायी युद्धविराम शुक्रवार सुबह खत्म हो गया. पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सेना ने गाजा में अपनी जमीनी और हवाई कार्रवाई शुरू कर दी है. दोनों पक्षों के बीच समझौते को आगे बढ़ाने का ऐलान नहीं किया गया है. युद्धविराम खत्म होने से कुछ घंटे पहले इजरायल ने कहा कि उसने गाजा की ओर से किए हमले को रोक दिया है. यहां से एक मिसाइल दागी गई थी. हमास से जुड़े मीडिया ने गाजा के उत्तरी ​भाग में विस्फोट और गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही है. सात दिवसीय युद्धविराम 24 नवंबर को आरंभ हुआ था. इसे दो बार आगे बढ़ाया गया है. युद्धविराम के बाद गाजा में रखे 105 बंधकों और इजरायली जेलों में कैद 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की गई है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: CoP28 Climate Summit: क्लाइमेट चेंज समिट में बोले PM Modi, 'कार्बन उत्सर्जन में 45 फीसद की कमी का संकल्प लें'

​इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हमास ने इजरायली क्षेत्र की ओर गोलीबारी की है. आईडीएफ ने भी इस पर पलटवार करते हुए हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई दोबारा से शुरू कर दी है. चार दिन का संघर्षविराम आगे बढ़ा. इसे दो दिन के लिए बढ़ाया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सात दिवसीय संघर्ष विराम खत्म होने से कुछ समय पहले, इजरायल ने बताया कि गाजा से दागे गए रॉकेट को मार गिराया. हमास समूह से जुड़े मीडिया ने उत्तरी गाजा में धमाके और गोलीबारी सूचना दी. 

हमास की ओर से सोशल मीडिया पर बयान सामने आया है. इसमें दक्षिणी गाजा पट्टी पर कई हवाई हमले हुए हैं.   मंत्रालय ने कहा कि इजरायली विमान क्षेत्र के ऊपर आसमान में मौजूद था. मिस्र की राज्य सेवा के अनुसार, मिस्र और कतर वार्ताकारों ने युद्धविराम पर जोर दिया. उन्होंने गाजा की लड़ाई को दो दिन अतिरिक्त बढ़ाने पर जोर दिया है. इजरायली अधिकारियों का बार-बार कहना है कि लड़ाई में विराम इस शर्त पर है कि हमास को हर दिन बंधक बनाई गई 10 इजरायली महिलाओं और बच्चों को छोड़ना होगा. शर्तो के तहत इजरायल ने हर इजरायली बंधक को रिहा करने को लेकर तीन फिलिस्तीनियों को रिहा किया है. 

Source : News Nation Bureau

hamas attack on israel newsnation Israel Hamas War resume israel hamas war ceasefire end Israel Hamas War newsnationtv
Advertisment