Advertisment

Israel Hamas War: भयानक जंग के 9 दिनों का हाल, जानें अब तक कितना हुआ नुकसान

Israel Hamas War: भोजन, ईंधन और मेडिकल सप्लाई भी खत्म हो चुकी है. यहां पर तनाव के कारण अस्पतालों में बेड, स्टाफिंग और आपूर्ति सहित संसाधन भी सीमित हो गए हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Israel Hamas War

Israel Hamas War( Photo Credit : social media )

हमास और इजरायल युद्ध को नौ दिन बीत चुके हैं. इजरायली सुरक्षा बलों के जवाबी हमले ने हमास को तबाह कर दिया है. दोनों ओर से संघर्ष बढ़ता जा रहा है. दोनों ओर से मौत के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं. गाजा के हालात बद से बदतर हो चुके हैं. यहां पर स्वास्थ्य सेवाएं चरमारा चुकी हैं. इजरायल की ओर से एयरस्ट्राइक लगातार हो रही हैं. अस्पतालों में मरीज अटे पड़े हैं. गाजा में साफ पानी, भोजन, ईंधन और मेडिकल सप्लाई भी खत्म हो चुकी है. यहां पर तनाव के कारण अस्पतालों में बेड, स्टाफिंग और आपूर्ति सहित संसाधन भी सीमित हो गए हैं. इन हालात में भी डॉक्टर लोगों की जान बचाने के लिए जूझ रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा उत्तराखंड का पिथौरागढ़, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

एयर स्ट्राइक के बाद लोगों की जान बचाने और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. फिलिस्तीनियों के लिए काम कर रही संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि इजराइल द्वारा पानी की आपूर्ति में कटौती के बाद से गाजा पट्टी में लोगों के लिए पीने का पानी भी मयसर होना मुश्किल हो चुका है. 

अब तक गाजा में 64 हजार से अधिक इमारतों को नुकसान हुआ है. 5500 से अधिक इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं. यहां पर मौजूद 90 कॉलेज-इंस्टीट्यूट, 18 मस्जिद को नुकसान पहुंचा है. इनमें 11 मस्जिद पूरी तरह से तबाह हो चुकी हैं. 19 अस्पताल सही से काम नहीं कर रहे हैं. 20 एम्बुलेंस को भी क्षति पहुंची है. एक आंकड़े के अनुसार, गाजा में अब तक 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इससे दोगुने लोग घायल हैं. 

फिलिस्तीन शरणार्थियों की ओर से संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने शनिवार को कहा कि पानी खत्म होने की वजह से अब तक 20 लाख से ज्यादा लोगों की जान खतरे में हैं. गाजा पट्टी में साफ पानी खत्म हो चुका है. इसकी वजह यहां पर वाटर प्लांट्स और पब्लिक वाटर नेटवर्क के काम को बंद कर दिया गया है. फिलिस्तीनी कुएं का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. इससे बीमारी का खतरा बढ़ चुका है. 

1300 लोगों की मौत,  3500 से ज्यादा लोग घायल

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार की रात को अपने एक संबोधन में कहा था कि इजरायल हमास को तबाह कर देगा. इसमें चाहे कितना भी समय लग जाए. 'युद्ध मजबूती से खत्म किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि यह तो अभी शुरुआत है. हमारे दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी. इससे ज्यादा वे कुछ नहीं कहेंगे'. आपको बता दें कि  इजराइल में अबतक 3500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं 1300 से ज्यादा की मौत हो चुकी है. इजरायल अब ग्राउंड अटैक की तैयारी में लगा हुआ है.

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • गाजा में 64 हजार से अधिक इमारतों को नुकसान हुआ
  • 5500 से अधिक इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं
  • फिलिस्तीनी कुएं का गंदा पानी पीने को मजबूर
Israel Hamas Latest News newsnation Israel Hamas Palestine war Israel Hamas War newsnationtv Israel Hamas War update Israel Hamas War news
Advertisment
Advertisment