Advertisment

Israel की तीसरी आंख Xaver 1000, जो दीवार पार देख करती दुश्मन की पहचान

इसकी एल्गोरिद्म यह भी पहचान कर लेता है तस्‍वीर वयस्‍क, बच्‍चे या पशु की है. यह हीरे की डिजाइन जैसी है, जिसके चार फ्लैप बाहर की ओर खुलते हैं.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Xaver 1000

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली हाईटेक आंख.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

1948 में बना इजरायल (Israel) क्षेत्रफल के मामले में भारत के मणिपुर से भी छोटा है, जिसकी आबादी 90 लाख के आसपास है. यह अलग बात है कि आधुनिक हथियारों के मामले में इजरायल दुनिया को कड़ी टक्कर दे रहा है. आयरन डोम से लेकर घातक ड्रोन (Drone) बनाने वाले इजरायल ने अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली हाईटेक आंख बनाई है. इस आंख को 'Xaver 1000' (जावेर 1000)  नाम दिया गया है. यह हाईटेक आंख दीवार के पार देखने में सक्षम है. इससे पता लग जाता है कि दूसरी तरफ मौजूद व्‍यक्ति बैठा है, खड़ा है या लेटा है. इसकी एल्गोरिद्म यह भी पहचान कर लेता है तस्‍वीर वयस्‍क, बच्‍चे या पशु की है. यह हीरे की डिजाइन जैसी है, जिसके चार फ्लैप बाहर की ओर खुलते हैं. नेविगेशनल सिस्टम से लैच 10.1 इंच के डिस्‍प्‍ले के जरिये कमरे के चारों कोनों को स्कैन किया जा सकता है. देखते हैं कि इजरायल के पास ऐसे कितने हथियार हैं, जो उसे मजबूत बनाते हैं. 

Advertisment

publive-image

ईएलएम-2238 स्टार राडार

ईएलएम-2238 स्टार राडार से हवा और जमीन मे दुश्मनों के हथियार की लोकेशन पलक झपकते पता लगा लेता है.  दुनिया में सबसे तेज राडारों में से एक ईएलएम-2238 की आपूर्ति इजरायइल ने कई देशों को की है. 

publive-image

Advertisment

फाल्कन एयर वार्निंग सिस्टम

फाल्कन एयर वार्निंग सिस्टम की खासियत है कि हवा में किसी भी तरह के खतरे की चेतावनी यह तुरंत देता है. इजराइल भारत के साथ 8,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के समझौते पिछले कुछ समय से कर चुका है.

publive-image

सर्चर एयरक्राफ्ट

सर्चर एयरक्राफ्ट को इजराइल का सबसे श्रेष्ठ मानव रहित विमान माना जाता है. पिछले सालों में इजराइल ने भारत को यह विमान भी मुहैया कराया है.

Advertisment

publive-image

डर्बी मिसाइल

डर्बी मिसाइल देखने में भले ही एक आम मिसाइल लगे, लेकिन ये इजराइल की सबसे बड़ी ताकत मानी जाती है. लड़ाकू विमानों में इस मिसाइल का खूब प्रयोग किया जाता है. हवा से हवा में मार करने वाली सबसे बेहतरीन मिसाइलों में से ये एक है.

publive-image

Advertisment

स्पाइक आर एंटी टैंक गाइडेड वीपेन

1970 के दशक में इजराइल ने स्पाइक आर एंटी टैंक गाइडेड वीपेन को बनाया गया था. इस मिसाइल को एंटी टैंक मिसाइल के रूप में प्रयोग किया जाता है. यह 5 फुट और पांच इंच की है. इसे 15 सेकेंड रिलोड होने में लगते हैं और 30 सेकेंड के भीतर दागी जा सकती है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • इजराइल ने बनाई आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस बेस आंख
  • यह दीवार पार देख दुश्मन की करती है सटीक पहचान
  • इजराइल ने तमाम आधुनिक हथियार भारत को भी दिए
Hightech Eye INDIA ड्रोन Drone Israel हाईटेक आंख भारत इजराइल
Advertisment
Advertisment