Advertisment

War: उत्तरी और दक्षिणी गाजा में इस्राइली सेना ने की भयंकर गोलीबारी; छह लोगों की मौत, कई घर नष्ट

इस्राइल और हमास के बीच युद्ध जारी है. आज इस्रइली सेना उत्तरी और दक्षिणी गाजा में घुस गई. उन्होंने वहां भयंकर गोलीबारी की. हमले में छह लोगों की मौत हो गई.

author-image
Publive Team
New Update
Israeli army attack

Israeli army attack( Photo Credit : Freepik)

Israel Hamas War: इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. इस बीच रविवार को इस्राइली सेना उत्तरी गाजा और दक्षिणी गाजा में आगे बढ़ी. आईडीएफ उत्तर में शेजिया तो दक्षिण में पश्चिमी और मध्य राफा मे घुस गई. इस दौरान करीब छह लोगों की मौत हो गई. आईडीएफ अभियान में कई घर भी नष्ट हो गए. शेजिया के लोगों की मानें तो इस्राइली सेना चार दिन पहले भी शहर में घुसी थी. इस्राइली टैंकों ने कई घरों पर जमकर गोले दागे. इस वजह से कई परिवार अंदर फंस गए और वे बाहर निकलने में असमर्थ रहे.  

Advertisment

वहीं, इस्राइली सेना ने बताया कि हमने शेजिया में पिछले दिनों कई बंदूकधारियों को मार डाला. हमारी सेना ने उनके हथियार बरामद किए हैं. हमने उनके सैन्य बुनियादी ढांचों पर भी हमला किया. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उत्तरी गाजा में दो इस्राइली सैनिकों ने दम तोड़ दिया. हमास के आतंकियों ने इस्राइली सैनिकों के खिलाफ जमकर गोलीबारी की. बता दें, हमास और इस्राइल के बीच युद्ध विराम के समझौते विफल हो रहे हैं. हमास का कहना है कि किसी भी समझौते से युद्ध समाप्त होना चाहिए. हमास चाहता है कि इस्राइल गाजा से बाहर चला जाए. वहीं, इस्राइल का कहना है कि हम अस्थाई युद्ध विराम ही मानेंगे और हमारा युद्ध तब तक जारी रहेगा, जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता है.  

सात अक्तूबर से जारी है युद्ध

बता दें, दोनों पक्षों के बीच सात अक्टूबर से युद्ध हो रहा है, जब अलसुबह हमास ने पांच हजार रॉकेटों से इस्राइली शहरों पर हमला कर दिया था. हमले को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी हमला करार दिया. वे कई बार कमस खा चुके हैं कि जब तक वे हमास को पूर्ण रूप से तबाह नहीं कर देते हैं तब तक युद्ध विराम की घोषणा नहीं करेंगे. युद्ध में अब तक 38 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई. इनमें अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग नागरिक हैं.

हमले के यह तीन कारण

हमले के बाद हमास ने कहा था कि यह हमला यरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है. हमास का कहना है कि अप्रैल 2023 में इस्राइली पुलिस ने मस्जिद में ग्रेनेड फेंककर इसे अपवित्र कर दिया था. इस्राइली सेना लगातार हमारे ठिकानों पर निशाना बना रही है. वे फलस्तीन में अतिक्रमण कर रहे हैं. इस्राइली सेना महिलाओं को निशाना बनाती है. यह इन प्रताड़नाओं का बदला है. हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने गल्फ देशों को कहा है कि वे इस्राइल के साथ अपने द्विपक्षीय संबंध तोड़ दें क्योंकि इस्राइल कभी भी अच्छा पड़ोसी मुल्क नहीं हो सकता है.

Source : News Nation Bureau

Israeli army attack Israel Hamas War reason Live Israel Hamas War Hamas IDF Gaza news Israel Hamas War Israel attack Gaza attack
Advertisment