Advertisment

COVID-19: इस देश के वैज्ञानिक को मिला कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन डिजाइन का पेटेंट

हर रोज कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की लगातार वृद्धि हो रही है. कोविड-19 वायरस इतना खतरनाक है कि अब तक इसने दुनिया भर के 24 लाख से भी ज्यादा लोगों को अपनी जद में ले चुका है.

author-image
Ravindra Singh
एडिट
New Update
covid 19

कोविड-19( Photo Credit : फाइल)

पूरा विश्व मौजूदा समय कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण से जूझ रही है. हर रोज कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की लगातार वृद्धि हो रही है. कोविड -19 (COVID-19) वायरस इतना खतरनाक है कि अब तक इसने दुनिया भर के 24 लाख से भी ज्यादा लोगों को अपनी जद में ले चुका है. इस खतरनाक वायरस ने दुनिया भर में अब तक एक लाख 65 हजार से भी ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला दिया है, जबकि छह लाख 25 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संघर्ष कर स्वस्थ्य होकर अपने घरों को वापसी की है. अमेरिका में इसने 7 लाख 64 हजार से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित किया, जिसमें से  40 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. 

Advertisment

कोविड-19 परिवार के वायरस को खत्म करने के लिए इज़रायल के वैज्ञानिक को वैक्सीन डिजाइन का पेटेंट मिला है. इज़रायल के तेल अवीव विश्वविद्यालय के एक वैज्ञानिक को यह पेटेंट मिला है. रविवार को विश्वविद्यालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि इजरायली वैज्ञानिक को कोरोना परिवार के वायरसों के लिए टीका डिजाइन का अमेरिकी पेटेंट मिला है यह पेटेंट 'यूनाटेड स्टेट्स पेटेंट एडं ट्रेडमार्क ऑफिस' ने दिया है. आपको बता दें कि यह टीका यूनिवर्सिटी के जॉर्ज एस वाइज फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज में स्कूल ऑफ मॉलिक्यूलर सेल बायोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी के प्रोफेसर जोनाथन गेर्शोनी ने प्रस्तावित किया है.

यह भी पढ़ें-वुहान : प्रारंभिक कोरोना वायरस मामलों की चिकित्सक फाइलों को सार्वजनिक किया गया

Advertisment

भारतीय अमेरिकी डॉक्टर ने गंवाई जान

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज का उपचार करने के दौरान स्वयं संक्रमण की चपेट में आई डॉ. माधवी अपने जीवन के अंतिम समय में अपने पति और अपनी बेटी से आखिरी बार मिलने की अधूरी तमन्ना के साथ ही इस दुनिया को अलविदा कह गईं. डॉ. माधवी (61) 1994 में अपने पति के साथ अमेरिका आई थीं. मार्च में एक कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति का इलाज करने के दौरान वह कोविड-19 से संक्रमित हो गई थीं. उनका न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में पिछले सप्ताह निधन हो गया. वह अपने जीवन के अंतिम समय में केवल मोबाइल के जरिए ही अपने परिवार से संपर्क कर सकती थीं.अमेरिका में डॉ. माधवी जैसे न जाने कितने भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक हैं जो कोरोना वायरस के मरीजों का उपचार करते हुए स्वयं संक्रमित हो गए और इनमें से कई चिकित्सकों की जान चली गई है तथा कई गंभीर रूप से बीमार हैं.

यह भी पढ़ें-Lock Down: डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनियों से टिकटों की बुकिंग बंद करने को कहा

लगभग 10 डॉक्टर गंभीर रूप से बीमार

भारतीय मूल के अमेरिकी चिकित्सकों के संघ (एएपीआई) के सचिव रवि कोहली ने कहा, ‘संक्रमित चिकित्सकों की सटीक संख्या जानना मुश्किल है. कम से कम 10 चिकित्सक गंभीर रूप से बीमार हैं.’ किडनी संबंधी रोगों की भारतीय अमेरिकी विशेषज्ञ प्रिया खन्ना (43) का इस सप्ताह की शुरुआत में न्यूजर्सी के एक अस्पताल में निधन हो गया. उनके पिता सत्येंद्र खन्ना (78) भी सर्जन हैं और वह भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि उनकी हालत गंभीर है और वह आईसीयू में हैं. एएपीआई के उपाध्यक्ष डॉ. अनुपमा गोतीमुकुला ने कहा, ‘भारतीय अमेरिकी चिकित्सक असल नायक है. उपचार करने के दौरान कई चिकित्सक संक्रमित हो गए, कुछ की मौत हो गई, कुछ आईसीयू में हैं और कुछ घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.’

covid-19 corona-virus Vaccine Design Israeli Scientist corona family virus
Advertisment
Advertisment