Advertisment

Taiwan Earthquake: ताइवान में 7.2 तीव्रता के भूकंप से थर्राई धरती, एक की मौत और 50 घायल

Taiwan earthquake: ताइवान में 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद जापान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. तेज़ भूकंप के कारण शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Japan Earthquake

earthquake( Photo Credit : social media)

Advertisment

Japan tsunami alert: ताइवान में बुधवार सुबह 7.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद जापान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने बताया कि, बुधवार सुबह ताइवान की राजधानी ताइपे में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया है. तेज़ भूकंप के कारण शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई है. भूकंप आने के तुरंत बाद जापान में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि, भूकंप से ताइवान में कोई जानमाल का नुकसान हुआ है या नहीं. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी का पूर्वानुमान जताया है. 

तेज़ भूकंप के फौरन बाद जारी सुनामी की चेतावनी के बाद प्रशासन ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के पास स्थित तटीय क्षेत्रों के लिए एक निकासी सलाह (evacuation advisory) भी जारी कर दी है. 

जापान से सामने आई इस खौफनाक मंजर की तस्वीरों में पूर्वी शहर हुलिएन में इमारतों की नींव हिलती नजर आई. वहीं द्वीपव्यापी ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई, साथ ही ताइपे में मेट्रो सेवा भी निलंबित कर दी गई. 

मामले में अबतक मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप सुबह 7:58 बजे राजधानी से द्वीप के दूसरी ओर आया, हालांकि ये शक्तिशाली था कि, शहर में इसक कहर देखने को मिला. ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने तीव्रता 7.2 बताई, जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसे 7.5 बताया. गहराई लगभग 35 किलोमीटर (21 मील) थी. 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने ओकिनावा के दक्षिणी जापानी द्वीप समूह के लिए 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी की भविष्यवाणी की है. भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप के तट पर 30 सेंटीमीटर (लगभग 1 फीट) की लहर देखी गई. जेएएमए ने कहा कि लहरें मियाको और येयामा द्वीपों के तटों से भी टकरा सकती हैं.

Source : News Nation Bureau

tsunami taiwan earthqauke tsunami alert
Advertisment
Advertisment