Advertisment

जापान ने वैश्विक तनाव बढ़ने की चेतावनी दी, रूस से अधिक खतरा होना का किया जिक्र

जापान ने  राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे बढ़ने की बात कही है.शुक्रवार को जारी वार्षिक रक्षा दस्तावेज में यह जानकारी दी गई है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
120804914 tv070964734  1

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ( Photo Credit : social media)

रूस-यूक्रेन के बीच महीनों से संघर्ष जारी है तो वहीं चीन-ताइवान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसी को देखते हुए जापान ने  राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे बढ़ने की बात कही है.शुक्रवार को जारी वार्षिक रक्षा दस्तावेज में यह जानकारी दी गई है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत किए गए वार्षिक रक्षा श्वेत पत्र में सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए जापान की सैन्य क्षमता बढ़ाने की जरूरत को रेखांकित किया गया है. किशिदा की सत्तारूढ़ पार्टी सैन्य बजट को आने वाले समय में दोगुना करना करना चाहती है.

Advertisment

चीन ने जापानी रक्षा पत्र की आलोचना की

अगले कुछ महीने में जापान की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की समीक्षा की जानी है, जिससे पहले यह रिपोर्ट जारी की गई है. लगभग 500 पृष्ठ की इस रिपोर्ट में चीन, रूस और उत्तर कोरिया की ओर से सबसे अधिक सुरक्षा चिंताएं पैदा होने की बात कही गई है. रिपोर्ट जापान की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में संशोधन से कुछ महीने पहले आई है, जिसमें पूर्व-खाली हमले की क्षमता शामिल होने की उम्मीद है.रिपोर्ट में ताइवान को लेकर वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव का उल्लेख किया गया है, क्योंकि अमेरिका ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से युद्धपोत भेजना और ताइपे को हथियार बेचना जारी रखता है.

ये भी पढ़ें-श्रीलंका के नए पीएम दिनेश गुणवर्द्धने के पिता रहे हैं भारतीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी

Advertisment

 वहीं चीन ने जापानी रक्षा पत्र की आलोचना करते हुए कहा कि इसमें चीन से होने वाले सैन्य खतरे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है और इसके जरिए ताइवान के साथ चीन की आंतरिक नीति में हस्तक्षेप किया गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव का उल्लेख किया गया
  • ताइवान के साथ चीन की आंतरिक नीति में हस्तक्षेप किया गया है
  • जापान ने  राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे बढ़ने की बात कही है.
russia ukraine china japan global tension
Advertisment
Advertisment