Advertisment

प्रदर्शनकारियों के कब्जे में केन्या, Indian High Commission ने जारी की एडवाइजरी

केन्या के हालात बेहद खराब हो गए हैं. देश में टैक्स बढ़ाने वाले वित्त विधेयक के विरोध में प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
violent protests in kenya

केन्या हिंसक प्रदर्शन( Photo Credit : News Nation/Ani)

केन्या पर पूरी तरह से प्रदर्शनकारियों का कब्ज़ा हो गया है. प्रदर्शनकारी देश की संसद भवन में भी घुस जमकर हंगामा किया और आग लगा दी. टैक्स बढ़ाने वाले वित्त विधेयक के विरोध में प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए, जिसके बाद उन्होंने संसद भवन के एक हिस्से में आग लगा दी. सोमवार को भी सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच कई बार झड़पें हुईं. मिली जानकारी के मुताबिक अब तक देश में 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 25 से ज्यादा लोग हिंसा का शिकार हो चुके हैं.

Advertisment

शहर के कई हिस्सों में आगजनी

केन्या सरकार ने ब्रेड पर 19 फीसदी और मोटर वाहनों पर 2.5 फीसदी वैट बढ़ा दिया है, जिसके चलते वहां के आम लोगों ने इसका विरोध किया है, जो अब हिंसक रूप ले लिया है. मंगलवार को ये प्रदर्शनकारी नैरोबी में संसद में जबरदस्ती घुस गए. यहां तक ​​कि प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन पर भी पूरी तरह कब्जा कर लिया. उन्होंने शहर के कई हिस्सों में आग लगा दी. इस हिंसा को लेकर भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी की है.

ये भी पढ़ें- चांद की सतह से मिट्टी लेकर धरती पर उतरा चीनी चंद्र मिशन, राष्ट्रपति जिनपिंग ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

भारतीय उच्चायोग ने क्या दिए हैं निर्देश?

भारतीय उच्चायोग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, केन्या में भारतीय नागरिकों के लिए सलाह दी जाती है. केन्या में मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए, वहां रहने वाले भारतीयों को सावधानी बरतने की जरूरत है. बिना आवश्यक कार्य के लोग कहीं भी बाहर न निकलें. साथ ही हिंसा प्रभावित इलाकों से दूरी बनाए रखें. हिंसा से जुड़ी जानकारी के लिए स्थानीय खबरों और भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट और सोशल मीडिया पर नजर रखें. 

Source : News Nation Bureau

Indian High Commission advisory critical situation in kenya fire demonstration in kenya violent protests in kenya Kenya Protest
Advertisment
Advertisment