Advertisment

उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन हुए ब्रेन डेड, अफवाहों का बाजार गर्म

उत्तर कोरिया (North Korea) के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन (Kim Jong Un) 'ब्रेन डेड' हो गए हैं. यानी वह कोमा में चले गए हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Kim Jong Un

किम जोंग उन को लेकर है अफवाहों का बाजार गर्म.( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

उत्तर कोरिया (North Korea) के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन (Kim Jong Un) 'ब्रेन डेड' हो गए हैं. यानी वह कोमा में चले गए हैं. बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने दावा किया था कि किम जोंग की हार्ट की सर्जरी सफल नहीं रही और उनकी हालत गंभीर है. अब उनकी बीमारी को लेकर अलग-अलग बातें कही जा रही हैं. हालांकि अभी तक नॉर्थ कोरिया की तरफ से अधिकारिक तौर किसी भी दावे कि पुष्टि नहीं की गई है. 15 अप्रैल को किम जोंग के दादा और देश के निर्माता कहे जाने वाले किम इल सुंग की जयंती होती है और नॉर्थ कोरिया इसे नेशनल हॉलिडे की तरह मनाता है. किम जोंग ने हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद उनके बीमार होने के कयास लगाए जाने लगे थे.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः Corona Epidemic के बीच भारत की सुरक्षा परिषद में दावेदारी हुई मजबूत, चीन नहीं डालेगा अड़ंगा

कोमा में हैं किम

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क पोस्ट ने जापानी मीडिया के हवाले से बताया है कि इलाज में देरी के चलते किम जोंग कोमा में चले गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके इलाज के लिए पहुंचे चीन के डॉक्टर की टीम ने ये बातें कही है. जापान की मैगजीन शुकान जेनडेई ने चीनी डॉक्टरों के हवाले से लिखा है कि इस महीने की शुरुआत में किम एक गांव के दौरे पर गए थे. वहीं पर छाती के बल वह गिर गए. उनके साथ गए डॉक्टर ने तुरंत उनका कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन (CPR) किया. मेडिकल साइंस की भाषा में आमतौर पर हार्ट अटैक होने पर किसी भी मरीज को यह प्राथमिक उपचार दिया जाता है जिससे कि तुंरत उसकी जान बचाई जा सके. दावा ये भी किया जा रहा है कि किम जोंग को हार्ट में स्टेन्ट भी लगाने की कोशिश की गई, लेकिन ये ठीक से लग नहीं पाया.

यह भी पढ़ेंः इन राज्यों को जल्द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, लॉकडाउन में ढील देने पर हो रहा विचार

Advertisment

12 को हुई सर्जरी

पिछले दिनों सियोल की वेबसाइट डेली एनके ने दावा किया था कि 12 अप्रैल को किम की सर्जरी हुई थी. इसके बाद से वह ठीक हो रहे हैं. इस बीच दक्षिण कोरिया और चीन की तरफ से इन खबरों का खंडन किया गया कि किम जोंग सर्जरी के बाद खतरे में है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया में ऐसी कोई अजीब हलचल नहीं हो रही है, जिससे कहा जाए कि किम जोंग खतरे में हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने कहा कि किम जोंग की मौत नहीं हुई है और वो जल्द लोगों के सामने आएंगे.

Source : News State

Kim Jong Un Brain dead North Korea Japan Media
Advertisment
Advertisment