logo-image
लोकसभा चुनाव

Kuwait Fire: कुवैत अग्निकांड में 40 भारतीयों की मौत, दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी

कुवैत में एक इमारत में आग लगने के कारण 51 लोगों की मौत हो गई. इसमें 40 भारतीय हैं. इस हादसे को लेकर विदेश राज्य मंत्री कुवैत रवाना हो चुके हैं. वहीं भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर  भी जारी किया, जिसके जरिए आप अपनों की जानकारी ले पाएंगे. 

Updated on: 13 Jun 2024, 09:52 AM

नई दिल्ली:

कुवैत की एक इमारत में भीषण आग लगने के बाद 51 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में सबसे अधिक 40 भारतीय हैं. जांच में सामने आया है कि आग लगने के बाद छह मंजिला इमारत धुएं से भर गई. इस कारण लोगों का दम घुटने लगा, जिसके कारण कई मौतें हुईं. यह इमारत कुवैत के मंगाफ शहर में स्थित है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुबह इमारत की रसोई में आग लगी. इस इमारत में बड़ी संख्या में कर्मचारी काम करते थे. दर्जनों लोगों को तो बचा लिया गया. मगर कई लोग आग के जाल से बाहर नही निकल पाए. कई लोगों का धुएं में दम घुट गया. अग्निकांड ​में जिनकी जान गई, उनमें से अधिकतर भारतीय थे. इस हादसे में 50 से अधिक लोगों घायल हुए. ऐसे में मौत का आंकड़ा बढ़ भी सकता है.

ये भी पढ़ें: J&K Terrorist Attack: डोडा में कत्लेआम मचाने वाले 4 आ​तंकियों का स्केच जारी, सूचना देने पर मिलेंगे ₹20 लाख

उधर, घटना को देखते हुए भारतीय दूतावास सक्रिय हो चुका है. एबेंसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं. वहीं ई-मेल एड्रेस भी दिया है.  कुवैत सरकार ने इस हादसे के लिए प्रॉपर्टी मालिक को जिम्मेदार ठहराया है. सरकार का कहना है कि लालच और लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ. कुवैत सरकार ने जांच के बाद प्रॉपर्टी मालिक के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई का अदेश दिया है. 

 

पीएम मोदी ने जताया दुख

बड़ी संख्या में भारतीयों की मौत को लेकर देश में शोक की लहर है. पीएम मोदी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने इस घटना को दुखद बताया है. उनका कहना है 'मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के संग है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हों. इस मामले पर कुवैत में भारतीय दूतावास हालात पर नजर बनाए हुए है. वह प्रभावितों की मदद को लेकर यहां के अधिकारियों के संग मिलकर काम कर रहा है. 

हर मुमकिन सहायता देने का आश्वासन दिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी हर मुमकिन सहायता देने का आश्वासन दिया है. उन्होंने एक्स पर लिखित संदेश दिया कि आग लगने की घटना से काफी दुख हुआ है. जान गंवाने वाले परिवारों को लेकर उन्होंने शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा, घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की वे कामना करते हैं. कुवैत अग्निकांड को लेकर पीएम ने एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है. उन्होंने PM राहत कोष से मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये मदद की घोषणा की है. पीड़ितों की सहायता को लेकर विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत निकल चुके हैं.