Advertisment

बुर्किना फासो में बड़ा आतंकी हमला, 35 लोग मारे गए, 80 आतंकवादी भी ढेर

बुर्किना फासो के राष्‍ट्रपति ने बताया, आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मुस्‍तैदी से आतंकियों से लोहा लिया और 80 आतंकियों को ढेर कर दिया. वहां की सेना के अनुसार, मुठभेड़ में 7 जवान भी मारे गए हैं.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
बुर्किना फासो में बड़ा आतंकी हमला, 35 लोग मारे गए, 80 आतंकवादी भी ढेर

बुर्किना फासो में बड़ा आतंकी हमला, 35 लोग मारे गए, 80 आतंकवादी भी ढेर( Photo Credit : File Photo)

माली और नाइजर के पड़ोसी देश बुर्किना फासो में मंगलवार को हुए एक आतंकवादी हमले में 35 लोगों की जान चली गई, जिनमें अधिकतर महिलाएं थीं. बुर्किना फासो के राष्‍ट्रपति ने बताया, आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मुस्‍तैदी से आतंकियों से लोहा लिया और 80 आतंकियों को ढेर कर दिया. वहां की सेना के अनुसार, मुठभेड़ में 7 जवान भी शहीद हो गए हैं. पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है. राष्‍ट्रपति ने रक्षा एवं सुरक्षा बलों की वीरता और प्रतिबद्धता की सराहना भी की. 

Advertisment

बुर्किना फासो के राष्‍ट्रपति ने टि्वटर पर जानकारी देते हुए बताया, अरबिंदा शहर में हुए इस हमले में 80 आतंकवादी मारे गए, लेकिन इस हमले में 35 नागरिकों की भी जानें गई हैं. 35 लोगों में सबसे अधिक संख्‍या महिलाओं की है. साथ ही 7 जवान भी शहीद हो गए. बताया जा रहा है कि पिछले 5 सालों में बुर्किना फासो में की गई यह सबसे बड़ी आतंकी घटना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अगर सच बोलना गुनाह है तो मुझे गोली से उड़ा दिया जाए, NPR पर असदुद्दीन ओवैसी आपे से बाहर

बताया जा रहा है कि अरबिंदा शहर में एक सैन्‍य ठिकाने पर आतंकियों ने हमला किया. बुर्किना फासो के पड़ोसी देश माली और नाइजर में 2015 में कई आतंकी वारदातें हुई थीं. राष्‍ट्रपति रोच मार्क काबेर ने देश में 48 घंटे का राष्‍ट्रीय शोक का ऐलान किया है.

संचार मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता रेमीस डंडजिनौ ने बाद में बताया कि 31 महिलाएं मारी गई हैं और करीब 20 सैनिक घायल हुए हैं. सेना ने बताया कि मोटरसाइकिलों पर सवार जिहादियों ने सुबह हमला किया जो कई घंटों तक चला. बाद में, वायु सेना की मदद से सशस्त्र सेना ने आतंकवादियों को खदेड़ दिया. किसी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह अक्सर यहां जिहादी हमलों को अंजाम देते रहते हैं.

Advertisment

(With PTI Inputs)

Source : News Nation Bureau

security forces Terrorist Attck Burkina Faso
Advertisment
Advertisment