Advertisment

महज ड्रग्स के लिए कर दी थी चार लोगों की हत्या, दोषी को मिली अनूठी मौत की सजा... जाने कैसे मरा

गोलीबारी में ब्राउन के सहयोगियों में से एक मैरियन डुडले को 2006 में मौत की सजा दे दी गई थी. तीसरे साथी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Execution

1982 से मौत की सजा पाए दोषियों को दिया जाता है जहरीला इंजेक्शन.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

टेक्सास में एक कैदी को 30 साल पहले एक ड्रग रॉबरी के दौरान चार लोगों की हत्या करने के मामले में गुरुवार को मौत की सजा दे दी गई. ऑर्थर ब्राउन जूनियर को जून 1992 में ह्यूस्टन के एक घर में ड्रग डकैती के दौरान हुई हत्याओं के लिए दोषी पाया गया था. अधिकारियों के मुताबिक ब्राउन उस गिरोह का हिस्सा था जो टेक्सास से अलबामा तक ड्रग्स की तस्करी करता था. उसने जोस तोवर और उसकी पत्नी राशेल से ड्रग्स खरीदी थीं. उस ड्रग डकैती के दौरान मारे गए लोगों में 32 वर्षीय जोस तोवर, उनका 17 वर्षीय बेटा फ्रैंक फ़रियास, एक और बेटे की गर्भवती प्रेमिका 19 वर्षीय जेसिका क्विनोंस और उनका 21 वर्षीय पड़ोसी ऑड्रे ब्राउन शामिल थे. चारों को बांध कर सिर में गोली मारी गई थी. राशेल तोवर और एक अन्य व्यक्ति को भी गोली मारी गई थी, लेकिन वे बच गए थे. टेक्सास में मौत की सजा पाए गए दोषियों को जहर का इंजेक्शन देकर मारा जाता है. 

Advertisment

ब्राउन के एक और साथी को भी लगाया गया मौत का इंजेक्शन

गोलीबारी में ब्राउन के सहयोगियों में से एक मैरियन डुडले को 2006 में मौत की सजा दे दी गई थी. तीसरे साथी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. टस्कालोसा अलबामा के रहने वाला दोषी 52 वर्षीय ऑर्थर ब्राउन लंबे समय तक इन हत्याओं के लिए किसी और व्यक्ति के शामिल होने की बात कहता आया था. ब्राउन के वकीलों ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से उसकी मौत की सजा रोकने की अपील की थी. ब्राउन को गुरुवार शाम को टेक्सास के हंट्सविले जेल में मौत की सजा दी जानी थी. ब्राउन के वकीलों का तर्क था कि ऑर्थर मानसिक रूप से अस्वस्थ था. गौरतलब है कि उच्च न्यायालय ने मानसिक रूप से अक्षम लोगों के लिए मृत्युदंड पर रोक लगा रखी है.

यह भी पढ़ेंः Umesh Pal Murder Case : अतीक अहमद ही नहीं, फैमिली के ये सदस्य भी तोड़ रहे जेल की रोटी, जानें कौन कहां हैं कैद

इस साल मौत की सजा पाने वाला ब्राउन टेक्सास का पांचवां अपराधी

ह्यूस्टन में हैरिस काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी कार्यालय के पोस्ट-कनविक्शन राइट्स डिवीजन के प्रमुख जोश रीस ने ब्राउन की अंतिम-मिनट की अपील को मौत की सजा को और विलंबित रखने की रणनीति करार दिया. उन्होंने कहा कि यह एक बेहद क्रूर सामूहिक हत्याएं थीं और भुक्तभोगी परिवार न्याय के हकदार हैं. इस सप्ताह ब्राउन के रूप में दूसरे दोषी को मौत की सजा दी गई है. एक अन्य कैदी गैरी ग्रीन को मंगलवार को मौत की सजा दी गई थी. उस पर अपनी अलग रह रही पत्नी की चाकू मारकर और उसकी 6 साल की बेटी को बाथटब में डुबा कर मारने के आरोप में दोषी पाया गया था.  ब्राउन टेक्सास में पांचवां और अमेरिका में नौवां कैदी है जिसे इस साल मौत की सजा दी गई.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 30 साल से हत्याओं में किसी और का हाथ होने की बात कहता आ रहा था दोषी
  • दोषी के वकीलों ने फिर मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर की थी सजा टालने की अपील
ह्यूस्टन Execution मौत की सजा Lethal Injection टेक्सास Texas Drug Robbery जहरीला इंजेक्शन Houston ड्रग रॉबरी
Advertisment
Advertisment