logo-image
लोकसभा चुनाव

UAE पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, BAPS हिंदू मंदिर में विधि-विधान से की पूजापाठ, यूएई समकक्ष के साथ करेंगे बैठक

विदेश मंत्री एस जयशंकर यूएई के दौरे पर हैं. द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए वे यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान, इस्राइल-हमास संघर्ष पर भी चर्चा हो सकती है.

Updated on: 23 Jun 2024, 07:01 PM

highlights

  • यूएई के हिंदू मंदिर पहुंचे विदेश मंत्री
  • यूएई के विदेश मंत्री के साथ  द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगे
  • दौरे के दौरान, इस्राइल-हमास संघर्ष पर हो सकती चर्चा

 

दुबई:

Jaishankar UAE Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर हैं. रविवार को वे यूएई पहुंचे. इस दौरान वे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए बैठक करेंगे. यूएई पहुंचते ही विदेश मंत्री बीएपीएस मंदिर गए। यहां उन्होंने विधि-विधान से पूजा पाठ की। विदेश मंत्रालय ने जयशंकर के विदेशी दौरे के संबंध में एक बयान जारी किया. बयान में मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे. बयान में मंत्रालय ने कहा कि यात्रा भारत और यूएई के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक विकास को मजबूती देगी. यात्रा के बारे में कुछ अधिकारियों ने नाम न छापने के शर्त पर बताया कि जयशंकर के साथ इस्राइल-हमास संघर्ष पर चर्चा हो सकती है. 

दोनों देशों के व्यापार में हुआ इजाफा
बता दें, भारत और यूएई के बीच संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में काफी मजबूती आई है. दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़कर 100 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है. भारत और यूएई कीमती धातुएं, खनिज, आभूषण, पेट्रोलियम उत्पाद, चीनी, अनाज, फल-सब्जियां, मांस, चाय, समुद्री भोजन, वस्त्र का आयात-निर्यात शामिल है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021-22 भारत ने यूएई से 21,664 मिलियन टन कच्चा तेल आयात किया. दोनों देशों का व्यापार 2020-21 में 43.3 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2021-22 में 72.87 बिलियन डॉलर हो गया.  

पीएम मोदी ने इस साल की थी यूएई की यात्रा
प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2015 में संयुक्त अरब अमीरात की ऐतिहासिक यात्रा की थी. यात्रा के बाद से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में व्यापक बदलाव आया. दोनों देशों ने आर्थिक मजबूती को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2022 में एक व्यापक सीईपीए पर समझौते पर हस्ताक्षर किया. सीईपीए का अर्थ है- व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता. समझौते के तहत कई लाभ एक दूसरे को दिए गए हैं. जैसे- टैरिफ को खत्म और कम करना, खुले व्यापार के माहौल को बढ़ावा देना, विभिन्न क्षेत्रों में बाजार पहुंच को बढ़ावा देना, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश. यूएई में भारतीय समुदाय के 35 लाख लोग रहते हैं, जो देश में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है.

ये भी पढ़ें-Answer Key: बस जारी होने वाला है सीयूईटी प्रोविजनल आंसर की, दोनों सेशन के लिए वैलिड होगा CUET स्कोर