Advertisment

किरेन रिजिजू ने मंगोलिया में खंबा लामा से की मुलाकात

किरेन रिजिजू ने मंगोलिया में खंबा लामा से की मुलाकात

author-image
IANS
New Update
Miniter Rijiju

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

मंगोलिया की राजधानी उलानबटार में स्थित गंदन मठ में पवित्र अवशेष रखने के कार्यक्रम में शिरकत के दौरान केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने मठ के खंबा नोमुन खान (खंबा लामा) के साथ बैठक की।

दोनों की यह मुलाकात पहली नहीं है, इससे पहले भी किरेन रिजिजू और खंबा लामा कई मौकों पर मिल चुके हैं।

सोमवार को बैठक के दौरान, खंबा लामा ने भारत और मंगोलिया के बीच पारंपरिक पुराने संबंधों पर रोशनी डाली, जिसमें बौद्ध धर्म ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लामा ने अहिंसा पर महात्मा गांधी की शिक्षा का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि दुनिया को सीखना चाहिए, खासकर जब दुनिया के कुछ हिस्सों में हिंसा, संघर्ष और अराजकता की स्थिति हो।

Advertisment

लामा ने राजदूत कुशक बकुला का भी जिक्र किया, जो 1990 के दशक के दौरान मंगोलिया में भारत के दूत थे और उन्होंने बौद्ध धर्म को अपने आधुनिक रूप में पेश किया था।

खंबा लामा ने उन बुद्ध की प्रतिमाओं के बारे में भी बात की, जिन्हें कुछ साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपहार के तौर पर दी थी। इन प्रतिमाओं को मंगोलिया के लोगों को समर्थन और आशीर्वाद का एक तरीका माना गया था।

मंगोलिया में तेल रिफाइनरी स्थापित करने में भारत द्वारा दी जा रही सहायता को लेकर खंबा लामा ने कहा कि मंगोलिया एक विश्वसनीय राष्ट्र के रूप में भारत पर निर्भर है, जो अंतरराष्ट्रीय संबंधों में नीति का पालन करता है।

Advertisment

रिजिजू ने मंगोलिया की अपनी यात्राओं और देश भर के प्रमुख नेताओं के साथ अपनी दोस्ती को याद किया।

रिजिजू ने बताया कि मंगोलिया और भारत के रिश्ते गहराई से जुड़े हुए हैं। वे भारत को बौद्ध धर्म, ज्ञान और ज्ञान के स्रोत के रूप में देखते हैं।

किरेन रिजिजू ने दोनों देशों के मजबूत रिश्ते में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए खंबा लामा को विशेष रूप से धन्यवाद दिया।

Advertisment

रिजिजू ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत और बहुमुखी है, जो समय की कसौटी पर खरे उतरे है। यह मुख्य रूप से दोनों देशों के लोगों और नेताओं के बीच मित्रता और समझ के कारण है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बौद्ध धर्म के अलावा, सहयोग के कई अन्य क्षेत्र हैं जो दोनों देशों के बीच एक मजबूत बंधन को सक्षम बनाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment