Advertisment

बांग्लादेश: भीड़ ने 30 से ज्यादा हिंदुओं के घरों को किया आग के हवाले, 53 लोग हिरासत में

रंगपुर के ठाकुरबड़ी गांव में शुक्रवार को हिंदू परिवारों से संबंधित 30 से ज्यादा घरों को निशाना बनाकर तोड़फोड़ और लूटपाट की गई, जिसके बाद भीड़ ने घरों को आग के हवाले कर दिया।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
बांग्लादेश: भीड़ ने 30 से ज्यादा हिंदुओं के घरों को किया आग के हवाले, 53 लोग हिरासत में

प्रतिकात्मक फोटो

बांग्लादेश पुलिस ने हिंदुओं के घरों पर हमला कर आगजनी करने के मामले में 53 लोगों को हिरासत में लिया है। एक स्थानीय द्वारा फेसबुक पर धर्म को अपमानित करने वाली अफवाह पोस्ट करने के बाद यह हिंसा हुई जिसमें हिंदुओं के घरों को निशाना बनाया गया था।

Advertisment

बीडीन्यूज24 डॉट कॉम के मुताबिक, रंगपुर के ठाकुरबड़ी गांव में शुक्रवार को हिंदू परिवारों से संबंधित 30 से ज्यादा घरों को निशाना बनाकर तोड़फोड़ और लूटपाट की गई, जिसके बाद भीड़ ने घरों को आग के हवाले कर दिया। यह घटना एक हिंदू व्यक्ति द्वारा 'अपमानजनक' स्टेटस पोस्ट करने के बाद घटी।

गुस्साई भीड़ पर काबू करने के लिए पुलिस ने गोलियां चलाईं, जिसके कारण एक 30 साल के शख्स हबीबुर रहमान की मौत हो गई। पुलिस को गोली चलाते देख हिंसा और भड़क गई जिसके बाद कई घरों को फूंक दिया गया। हिंसा में 11 अन्य घायल हुए हैं।

पुलिस अधीक्षक मिजानुर रहमान ने कहा कि पुलिस ने इस घटना के संबंध में दो मामले दर्ज किए हैं और 53 लोगों को हिरासत में लिया है।

Advertisment

घटना के पीड़ितों में से एक दुलाली राम ने ढाका ट्रिब्यून को बताया, 'एक भीड़ शुक्रवार दोपहर को हमारे पड़ोस में आई और बिना बात के हमारे घरों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। यहां तक कि वे हमारे पशुओं को भी ले गए।'

और पढ़ें: 'पद्मावती' पर जंग जारी, अनिल विज बोले- रिलीज नहीं होने देंगे फिल्म

उन्होंने कहा, 'उन्होंने मेरे बरतनों समेत सब कुछ जला दिया। हमारे पास न तो रात को सोने के लिए जगह थी और न ही खाना पकाने का कोई साधन।'

Advertisment

कई ग्रामीणों ने कहा कि अगर किसी एक ने फेसबुक पर अपमानजनक स्टेटस डाला है, तो उस एक शख्स को पकड़ना चाहिए और उसे उसकी सजा देनी चाहिए।

अखबार 'द डेली' के मुताबिक, यह स्टेटस कथित तौर पर ठाकुरबड़ी गांव के मूल निवासी द्वारा सोशल मीडिया पर डाला गया है, लेकिन बहुत कम लोगों ने इसे देखने की बात मानी है।

प्रत्यक्षदर्शियों में से एक ने कहा, 'जुम्मे की प्रार्थना खत्म होने के बाद पड़ोस के छह गांवों के प्र्दशनकारी इकठ्ठा हुए और आस-पड़ोस के हिंदू लोगों पर हमला कर दिया।'

Advertisment

मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई। जिला प्रशासन ने कहा कि हमले के पीड़ितों की क्षतिपूर्ति के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

और पढ़ें: GST में कटौती पर BJP ने PM को तो, कांग्रेस ने राहुल को दिया क्रेडिट

Source : IANS

Post Bangladesh hindu Mob Facebook
Advertisment
Advertisment