Advertisment

Pakistan Rain: पाकिस्तान में मॉनसूनी बारिश का कहर, आठ बच्चों समेत 55 लोगों की मौत

Pakistan Flood: इनदिनों पड़ोसी देश पाकिस्तान मॉनसूनी बारिश की मार झेल रहा है. देश में बारिश और मौसम संबंधी घटनाओं में बीते दो सप्ताह में 55 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में 8 बच्चे भी शामिल है. देश की ज्यादातर नदियां उभान पर हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Pak monsoon

Pakistan Rain( Photo Credit : AFP)

Pakistan Floods: आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान के लिए अब मॉनसून मुसीबत बन गया है. पिछले दो सप्ताह में मॉनसूनी बारिश के चलते पाकिस्तान में कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों के पास जरूरी सामान तक की कमी होने लगी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में मॉनसूनी बारिश के चलते और मौसम संबंधी घटनाओं में अब तक आठ बच्चों समेत 55 लोगों की मौत हो गई है. गुरुवार को ही 12 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही बीते दो सप्ताह में ही मॉनसूनी बारिश से मरने वालों की संख्या 55 हो गई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: UP: आसमान से टूटा कहर! आकाशीय बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत

अधिकारियों के मुताबिक, पूर्वी शहर लाहौर में पिछले दिन यानी गुरुवार को रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जिससे कई सड़कें जलमग्न हो गई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार से लेकर अब तक शहर में छत गिरने और बिजली का झटका लगने से 19 लोगों की मौत हो चुकी है. पाकिस्तान की मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने शहर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. अधिकारियों के मुताबिक, अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के शांगला जिले में भारी भूस्खलन के चलते कम से कम आठ बच्चों की मौत हुई है. बचावकर्मी अन्य लापता बच्चों के दबे होने के की आशंका के चलते मिट्टी के एक बड़े ढेर को हटाने की कोशिश करते नजर आए.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat: आज देश को मिलेंगी 2 और वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Advertisment

देश की ज्यादातर नदियों में उफान

आर्थिक तंगी से बुरी तरह से जूझ रहे पाकिस्तान पर अब बारिश भी कहर बन कर टूट रही है. भारी बारिश से पंजाब प्रांत, झेलम और चिनाब में मुख्य नदियां उफान पर हैं, बाढ़ के खतरे को देखते हुए आपदा प्रबंधन एजेंसी हाई अलर्ट पर है. बता दें कि जलवायु-प्रेरित भारी बारिश के एक साल बाद पाकिस्तान में फिर से बारिश का दौर लौट आया है. देश की ज्यादातर नदियां उफान पर हैं. बता दें कि पिछले साल भी पाकिस्तान का एक-तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया था और इससे 1,739 लोगों की मौत हुई थी. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में 2022 में आई बाढ़ से 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आर्थिक तंगी के बीच पाकिस्तान पर बारिश का कहर
  • मॉनसूनी बारिश से दो सप्ताह में 55 लोगों की मौत
  • देश की ज्यादातर नदियां उभान पर

Source : News Nation Bureau

International News Monsoon 2023 Pakistan News Monsoon Rain Flash Floods pakistan
Advertisment
Advertisment