Advertisment

आतंकी हाफिज सईद ने पाकिस्तान में बनाई नई पार्टी

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) ने सोमवार को चुनावी राजनीति में शामिल होने का ऐलान किया।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
आतंकी हाफिज सईद ने पाकिस्तान में बनाई नई पार्टी

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद (फाइल फोटो)

भारत समेत दुनिया जिसे आतंकी कहता है, वह जल्द ही राजनीतिक रूप से अस्थिर पाकिस्तान का 'रहनुमा' बनेगा। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) ने सोमवार को राजनीतिक पार्टी लॉन्च किया।

Advertisment

पाकिस्तान में नजरबंद हाफिज सईद ने पार्टी का नाम 'मिल्ली मुस्लिम लीग' रखा और अपने करीबी सैफुल्लाह खालिद को अध्यक्ष नियुक्त किया है। जमात-उद-दावा (जेयूडी) ने सोमवार को इस्लामाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पार्टी का नाम, लोगो और झंडा सार्वजनिक किया।

जेयूडी के वरिष्ठ सदस्य सैफुल्लाह ने कहा, 'मिल्ली मुस्लिम लीग पाकिस्तान को एक वास्तविक इस्लामिक एवं कल्याणकारी देश बनाने के लिए काम करेगी।' उन्होंने कहा, 'उसकी पार्टी समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।'

सैफुल्लाह ने कहा, 'हम जल्द पार्टी के पंजीकरण के लिए चुनाव आयोग में अर्जी देंगे।' उन्होंने अपने आका हाफिज सईद के जल्द रिहाई की मांग की।

Advertisment

जेयूडी प्रमुख हाफिज फिलहाल पाकिस्तान में नजरबंद है। 28 जुलाई को पाकिस्तान सरकार ने सईद की नजरबंदी 2 महीने और के लिए बढ़ा दी थी। पंजाब सरकार ने शांति व सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में शामिल होने को लेकर सईद और चार अन्य नेताओं को इसी साल 31 जनवरी को नजरबंद कर दिया था। जिसके बाद से अभी तक हाफिज सईद नजरबंद है।

और पढ़ें: पाकिस्तान के लाहौर में विस्फोट, 26 घायल

जेयूडी प्रमुख हाफिज सईद ने ऐसे समय में पार्टी बनाई है जब नवाज शरीफ को पनामा पेपर मामले में दोषी पाये जाने के बाद कुर्सी गंवानी पड़ी है। हाफिज ने मौके की नजाकत को भांपते हुए राजनीति में कदम रखा है। बताया जाता है कि पाकिस्तान में राजनीतिक हस्तक्षेप रखने वाली सेना से हाफिज सईद के अच्छे संबंध हैं।

Advertisment

2008 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ भारत लगातार कार्रवाई की मांग करता रहा है। 26/11 मुंबई आतंकी हमले में 160 लोगों की मौत हुई थी।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के माछिल सेक्टर में 5 आतंकी ढेर, घुसपैठ की कर रहे थे कोशिश

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा ने बनाया राजनीतिक दल
  • मिल्ली मुस्लिम लीग नाम से चुनाव लड़ेगी आतंकी हाफिज सईद की पार्टी
  • फिलहाल पाकिस्तान में जनवरी से नजरबंद है आतंकी हाफिज सईद

Source : News Nation Bureau

JUD Mumbai Attack mastermind milli muslim league political party pakistan Hafiz Saeeds
Advertisment
Advertisment