Advertisment

समुद्र में मिला रहस्यमयी जीव, देखने में लगाता है एक रत्न, जानें इसकी खूबी

यह स्ट्रॉबेरी के समान है. ये  आकर्षक स्वरूप में होती है. इसे देखने के बाद कोई भी इसे आसानी से गहरा या रत्न समझ लेगा.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
strawberry squid

strawberry squid( Photo Credit : social media)

Strawberry Squid: स्ट्रॉबेरी स्क्विड गहरे पानी में पाया जाता है. इसकी एक तस्वीर हाल ही में सोशल मीडिया पर शेयर की गई है. ये तेजी से वायरल हो रही है. यह स्ट्रॉबेरी के समान है. ये आकर्षक स्वरूप में होती है. इसे देखने के बाद कोई भी इसे रत्न समझ लेगा. इससे सावधानी बरतने की जरूरत है. इसे छूने से बचना एक समझदारी है. रिपोर्ट के अनुसार,  स्ट्रॉबेरी स्क्विड कीमती रत्नों की तरह दिखता है. इसमें लाल, नीला, सुनहरा पीला और चांदी जैसे रंग होता है. इस अनोखे जानवर की फोटो इंस्टाग्राम पर @venueearth अकाउंट की ओर से शेयर की गई है. पहली तस्वीर में इस स्क्विड के रत्न जैसी रंगीन पैटर्न दिखता है. इससे पता चलता है कि यह जानवर शरीर के अंदर से प्रकाशित होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर: जमानत पर छूटने वाले आ​तंकियों की होगी GPS ट्रैकिंग, GPS Tracker Anklet का होगा इस्तेमाल 

इस पोस्ट के कैप्शन से स्ट्रॉबेरी स्क्विड की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई है. दरअसल इसके शरीर पर मणि जैसे पैटर्न होता जिसे फोटोफोरस का नाम दिया गया है. इस रहस्यमयी  प्रजाति के बार्ई और दाईं आखों के आकार होने के कारण इसे एक अन्य उपनाम “कॉकीड स्क्विड” के नाम से जाता जाता है. इसकी बाईं आंख दाहिनी आंख से काफी लार्ज होती है. ऐसे में दोगुना दृश्य की जानकारी कैप्चर कर लेती है. 

वैज्ञानिकों का कहना है कि स्ट्रॉबेरी स्क्विड पानी के अंदर शिकार के लिए अपनी उभरी हुई बायीं आंख का प्रयोग करती हैं. वहीं छोटी दाहिनी आंख को शिकारियों का पता लगाने के लिए करती हैं. सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर इस पोस्ट को 70,000 लाइक्स मिले हैं. कई यूजर्स ने इस रहस्यमयी जानवर को देखकर आश्चर्य व्यक्त किया है. इस पोस्ट को देखकर कई लोगों ने हैरानी व्यक्त की है. एक यूजर ने कमेट किय है कि ‘अनुकूलन नहीं, सृजन.’ एक और यूजर ने इसे अमेजिंग कहा.

Source : News Nation Bureau

Research on Creatures Mysterious creature newsnation Qualities of a strawberry squid Strawberry squid newsnationtv Instagram Post
Advertisment
Advertisment