Advertisment

Bangladesh: एडमिरल त्रिपाठी ने बांग्लादेशी सेना प्रमुख से की मुलाकात, रक्षा सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

भारत के नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने बांग्लादेश दौरे पर वहां के नवनियुक्त सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान से मुलाकात की. दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की गई.

author-image
Publive Team
New Update
Indian Navy Chief and BAF Chief

Indian Navy Chief and BAF Chief ( Photo Credit : Social Media)

भारत के नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी बांग्लादेश के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने बांग्लादेश के नवनियुक्त सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान से मुलाकत की. इस दौरान दोनों अफसरों ने सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए चर्चा की. इसके बाद अफसरों ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों पर विचार विमर्श किया. बता दें, एडमिरल त्रिपाठी 30 जून को पांच दिवसीय यात्रा के लिए बांग्लादेश रवाना हुए थे. नौसेना प्रमुख का पद संभालने के बाद एडमिरल त्रिपाठी की यह पहली विदेश यात्रा है. एडमिरल त्रिपाठी ने दो माह पहले ही यह पद संभाला है.

Advertisment

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने गुरुवार को यात्रा के संबंध में एक पोस्ट किया. पोस्ट में उन्होंने कहा कि बांग्लादेश यात्रा के दौरान एडमिरल त्रिपाठी ने राजधानी ढाका स्थित सेना मुख्यालय में जनरल जमान से मुलाकात की. उन्होंने लंबे संबंधों और रक्षा सहयोग को बढ़ाने, सशस्त्र बलों के बीच में प्रशिक्षण और संयुक्त अभ्यास को बढ़ाने पर चर्चा की. बता दें, 23 जून को ही जनरल जमान ने सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण किया है.

बांग्लादेशी नौसेन और वायुसेना प्रमुख से भी की मुलाकात

एडमिरल त्रिपाठी ने बांग्लादेश वायुसेना के प्रमुख एयर मार्शल से भी मुलाकात की. उन्होंने अपने बांग्लादेशी समकक्ष एडमिरल एम नजमुल हसन के साथ भी द्विपक्षीय चर्चा की. नौसना की ओर से एक बयान आया है. बयान में उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश के बीच नौसेना सहयोग मजबूत रहा है। 

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भी किया था भारत का दौरा

हाल ही बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो दिवसीय दौरे पर भारत आई थीं. बांग्लादेशी पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आई थीं. यहां उन्होंने पीएम मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश मंत्री एस जयंशकर के साथ-साथ अन्य नेताओं और अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी. 

ऐसा है भारत-बांग्लादेश का संबंध

पिछले कुछ वर्षों में भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्तों में और मधुरता आई है. रणनीतिक संबंध भी और बेहतर हुए हैं. बांग्लादेश भारत की विदेश नीति नेबर फर्स्ट के कारण एक महत्वपूर्ण साझेदार है. भारत और बांग्लादेश के बीच, सुरक्षा, संपर्क, व्यापार, ऊर्जा, वाणिज्य, रक्षा, विज्ञान और तकनीकी और समुद्री मामलों सहित अन्य क्षेत्रों में एक-दूसरे के प्रमुख साझेदार हैं. बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार भी है. दक्षिण एशिया में बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. 2022-23 वित्त वर्ष में भारत का बांग्लादेश निर्यात करीब दो बिलियन डॉलर था.

Source : News Nation Bureau

India Bangladesh Relations Bangladesh Indian Navy Bangladesh Army Chief Navy Chief Admiral Tripathi
Advertisment