Advertisment

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने केपी ओली के राम और अयोध्या वाले बयान पर जारी किया 'स्पष्टीकरण'

नेपाल में असली अयोध्या होने का दावा करने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली बुरी तरह घिर गए हैं. अजीबोगरीब दावे को लेकर ओली हर तरफ से आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं.

author-image
Yogendra Mishra
एडिट
New Update
KP Oli

केपी शर्मा ओली।( Photo Credit : फाइल फोटो)

नेपाल में असली अयोध्या होने का दावा करने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली बुरी तरह घिर गए हैं. अजीबोगरीब दावे को लेकर ओली हर तरफ से आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं. ओली के बयान पर अब नेपाल के विदेश मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि इस बयान का राजनीतिक मुद्दे से लेनादेना नहीं है. इससे किसी की भी भावना को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं था. बयान का उद्देश्य अयोध्या के महत्व और सांसकृतिक मूल्य को कम करना नहीं था.

Advertisment

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि श्री राम और उनसे जुड़े स्थानों को लेकर कई तरह के मिथ और संदर्भ हैं. पीएम और अधिक अध्ययन और शोध के महत्व को रेखांकित कर रहे थे.

यह भी पढ़ें- पार्टी से बर्खास्त किए जाने के बाद सचिन पायलट समर्थकों का किया धन्यवाद

बेतुकी टिप्पणी करने के बाद ओली (KP Sharma Oli) अपने ही घर में घिर गए हैं. नेपाल के कई नेताओं ने उनकी विवादित टिप्पणी का विरोध किया है. इन सभी का कहना है कि भारत-नेपाल संबंध वैसे ही तनाव के दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री को ऐसी विवादित बातों से बचना चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें- गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनने पर गहलोत ने दी बधाई

राष्ट्रीय प्रजातांत्री पार्टी के सह-अध्यक्ष कमल थापा ने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए इस तरह के निराधार, अप्रमाणित बयानों से बचना चाहिए. थापा ने ट्वीट किया, 'ऐसा लग रहा है कि पीएम तनावों को हल करने के बजाय नेपाल-भारत संबंधों को और खराब करना चाहते हैं.' लगभग इसी सुर में सुर मिलाते हुए राष्ट्रीय योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष स्वर्णिम वागले ने चेतावनी दी कि भारतीय मीडिया कल पीएम के बयान से विवादास्पद सुर्खियां बटोर सकता है और बना सकता है.

ये की थी भगवान श्रीराम पर टिप्पणी

Advertisment

गौरतलब है कि नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने सोमवार को एक नया विवाद खड़ा करते हुए दावा किया कि वास्तविक अयोध्या नेपाल में है, भारत में नहीं. उन्होंने कहा कि भगवान राम का जन्म दक्षिणी नेपाल के थोरी में हुआ था. काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास में नेपाली कवि भानुभक्त की जयंती के अवसर पर ओली ने कहा कि नेपाल 'सांस्कृतिक अतिक्रमण का शिकार हुआ है और इसके इतिहास से छेड़छाड़ की गई है.' ओली ने दावा किया था कि चूंकि दशरथ नेपाल के राजा थे यह स्वाभाविक है कि उनके पुत्र का जन्म नेपाल में हुआ था इसलिए अयोध्या नेपाल में है. उन्होंने कहा कि नेपाल में बहुत से वैज्ञानिक अविष्कार हुए लेकिन दुर्भाग्यवश उन परंपराओं को आगे नहीं बढ़ाया जा सका.

Source : News Nation Bureau

nepal Nepal PM KP Sharma Oli Foreign Ministry
Advertisment
Advertisment