Advertisment

Nepal Landslide: नेपाल में भारी बारिश ने मचाई तबाही, भूस्खलन से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

Nepal Landslide: नेपाल में हो रही भारी बारिश के चलते कई नदियों में बाढ़ आ गई है. जिसके चलते कई इलाकों में भूस्खलन की खबर है. बताया जा रहा है कि इस भूस्खलन से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Nepal Landslide

Nepal Landslide ( Photo Credit : ANI)

Nepal Landslide: नेपाल में इनदिनों भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. यहां पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से अब भूस्खलन होने लगा है. जिसके चलते अब तक चार लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि भारी बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं और उनमें बाढ़ आ गई है. जिसके चलते कई तटीय इलाकों में पानी भर गया है और भूस्खलन होने लगा है. बताया जा रहा है कि ताप्लेजंग जिले के फक्तांगलुंग ग्रामीण नगर पालिका की सिंसावा नदी में आई बाढ़ से तमोर नदी अवरुद्ध हो गई है. इलाके में बुधवार से ही भारी बारिश हो रही है. बताया जा रहा है कि नदी में आई बाढ़ के चलते सिन्सावा नदी में भूस्खलन भी हुआ है. ये नदी फक्तांगलुंग ग्रामीण नगर पालिका के प्रशासनिक केंद्र तापेथोक के पास बहती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: इटली दौरे पर पीएम मोदी, तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मेलोनी से आज करेंगे मुलाकात

एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी नेपाल के तापलेजंग जिले में गुरुवार रात लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन के चलते एक ही परिवार के कम से कम चार लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी काठमांडू से करीब 580 किलोमीटर दूर ताप्लेजंग जिले के फत्तांगलुंग ग्रामीण नगर पालिका-2, टिंगडू में देर रात एक घर भूस्खलन की चपेट में आ गया. जिससे परिवार के चार लोगों की मौत हो गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Earthquake: सुबह-सुबह कांपी हिमाचल प्रदेश की धरती, कुल्लू में महसूस किए गए भूकंप के झटके

ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष राजन लिम्बु ने बताया कि, "भूस्खलन ने एक ही परिवार के चार लोगों की जान ले ली, क्योंकि देर रात घर भारी बारिश से ढह गया. इस दौरान दो अन्य लोग घायल भी हुए हैं. गुरुवार से ही भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते भूस्खलन हो रहा है. फिलहाल राहत बचाव अभियान जारी है, बाढ़ के चलते हुए भूस्खलन में दो घर बह गए हैं."

Advertisment

ये भी पढ़ें: NSA Ajit Doval : ...तो इसलिए पीएम मोदी ने अजित डोभाल पर तीसरी बार जताया भरोसा

बुधवार को अचानक आई बाढ़

बता दें कि इससे पहले बुधवार को भारी बारिश के बाद टैपलेजंग इलाके में अचानक आई बाढ़ से एक लकड़ी के पुल को नुकसान पहुंचा है. साथ ही इससे तमोर नदी थोड़े समय के लिए अवरुद्ध हो गई. जिसके बाद नदी का प्रवाह रुक गया, इसके चलते कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. उधर भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और सैलाब ने निकटवर्ती जिले संखुवासभा में तीन घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और लाखों रुपये की फसल बर्बाद हो गई. इससे पहले बुधवार को, स्थानीय भालुखोला नदी में अचानक आई बाढ़ से एक पुल बह गया, जिससे गांवों का संपर्क टूट गया और यातायात प्रवाह बाधित हो गया.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • नेपाल में भारी बारिश का कहर
  • कई नदियों में आई बाढ़
  • बाढ़ से कई इलाकों में भूस्खलन

Source : News Nation Bureau

Sinsawa River heavy rain in nepal Nepal Rain world news in hindi landslide in nepal Nepal Landslide
Advertisment
Advertisment