Advertisment

Nigeria Blast: नाइजीरिया बोर्नो में सिलसिले बार तीन आत्मघाती हमले, 18 लोगों की मौत, 48 घायल

Nigeria Suicide Attacks: नाइजीरिया में शनिवार को हुए तीन आत्मघाती हमलों में 18 लोगों की मौत हुई है जबकि 48 घायल हुए हैं. घायलों में कई की हालत खराब बताई जा रही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Nigeria Blast

Nigeria Suicide Attacks( Photo Credit : Social Media)

Nigeria Suicide Attacks: अफ्रीकी देश नाइजीरिया में एक के बाद एक तीन आत्मघाती हमलों में 18 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस हमले में 48 लोग घायल भी हुए हैं. ये हमला नाइजीरिया के पूर्वोत्तर बार्नो राज्य में हुआ. पहले हमले को एक आत्मघाती हमलावर ने शनिवार दोपहर करीब तीन बजे अंजाम दिया. इस  दौरान एक विवाह समारोह के बीच हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया. जबकि दूसरा विस्फोट जनरल हॉस्पिटल ग्वोज़ा में और तीसरा विस्फोट एक अंतिम संस्कार के दौरान हुआ.

Advertisment

घटना के बाद बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (SEMA) के महानिदेशक बरकिंडो मुहम्मद सैदु बरकिंडो मुहम्मद सैदु ने ग्वोज़ा टाउन में घटना स्थल का दौरा किया. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी-एसईएमए के अनुसार, मृतकों में पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: VHP-Bajrang Dal Protest: 'जय फिलिस्तीन' नारे पर घिरे असदुद्दीन ओवैसी, वीएचपी और बजरंग दल ने किया प्रदर्शन

महिला ने दिया आत्मघाती हमले को अंजाम

Advertisment

बोर्नो राज्य के पुलिस प्रवक्ता नहूम केनेथ दासो ने रविवार को कहा कि कैमरून की सीमा के पार स्थित ग्वोज़ा शहर में शनिवार को तीन विस्फोट हुए. इसमें से एक हमला दोपहर करीब पौने चार बजे हुआ. जिसमें एक महिला अपनी पीठ पर एक बच्चे को ले जा रही थी, इस दौरान उसने भीड़ भरे मोटर पार्क में उसने अपने पास मौजूद इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) में विस्फोट कर दिया.उसके बाद कथित तौर पर आत्मघाती हमलावरों ने उसी शहर में एक अस्पताल को भी निशाना बनाया. अधिकारियों ने कहा कि बाद में शादी में विस्फोट हुआ और एक हमला अंतिम संस्कार के दौरान किया गया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बाढ़ की चेतावनी

वहीं ग्वोज़ा में सेना की सहायता करने वाले मिलिशिया के एक सदस्य ने कहा कि एक सुरक्षा चौकी पर एक अलग हमले में उनके दो सहयोगी और एक सैनिक भी मारे गए। हालांकि, अधिकारियों ने तुरंत मौतों की पुष्टि नहीं की. बता दें कि 2015 में चाडियन बलों की मदद से नाइजीरियाई सेना ने इस शहर को वापस ले लिया था, लेकिन समूह ने शहर के पास पहाड़ों से हमले जारी रखे हैं. इस हिंसा में अब तक 40,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. जबकि नाइजीरिया के उत्तर-पूर्व में लगभग 20 लाख लोग विस्थापित होने के मजबूर हुए हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Serial Bomb Blasts SEMA Borno State Emergency Management Agency General Hospital Gwoza Borno Nigeria world news in hindi
Advertisment
Advertisment