Advertisment

10 नहीं, ईरान ने अमेरिकी ठिकानों पर दागी थीं 22 मिसाइलें, कहा- 80 'अमेरिकी आतंकियों' को मार गिराया

इराक में अमेरिका के दो एयरबेस पर ईरान ने 10 नहीं, 22 मिसाइलें दागीं हैं. ईरानी मीडिया के हवाले से वहां की सरकार ने दावा किया है कि इन हमलों में 80 'अमेरिकी आतंकवादियों' को मार गिराया गया है.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
10 नहीं, ईरान ने अमेरिकी ठिकानों पर दागी थीं 22 मिसाइलें, कहा- 80 'अमेरिकी आतंकियों' को मार गिराया

10 नहीं, ईरान ने अमेरिकी ठिकानों पर दागी थीं 22 मिसाइलें( Photo Credit : ANI Twitter)

इराक में अमेरिका के दो एयरबेस पर ईरान ने 10 नहीं, 22 मिसाइलें दागीं हैं. ईरानी मीडिया के हवाले से वहां की सरकार ने दावा किया है कि इन हमलों में 80 'अमेरिकी आतंकवादियों' को मार गिराया गया है. दूसरी ओर इराक की सेना की ओर से कहा गया है कि इस हमले में किसी भी इराकी की जान नहीं गई है. मंगलवार रात को 1:45 बजे से 2:15 के बीच में ईरान की ओर से अमेरिकी बेस पर 22 मिसाइलें दागी गईं. 17 मिसाइलें अल असद एयरबेस पर, 5 मिसाइलें सिटी ऑफ अरबिल पर दागी गईं. ईरानी मिसाइलों ने केवल अमेरिका के सैन्‍य बेस को ही निशाना बनाया. इराक के सैन्‍य कमांड की ओर से यह जानकारी दी गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अमेरिका और ईरान के बीच अघोषित युद्ध शुरू, जानें किसके पास कितनी ताकत

इराकी कमांड ने बताया, हताहत लोगों में इराकी सेना का कोई जवान नहीं है. यह हमला अमेरिका की उस कार्रवाई के जवाब में किया गया, जिसमें ईरान के ताकतवर कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी मारे गए.

इससे पहले खबर आई थी कि ईरान ने इराक में मौजूद दो अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर 10 मिसाइलें दागी हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 22 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिका के दो एयरबेस पर हमला किया. अमेरिका के पेंटागन ने भी इस हमले की पुष्‍टि की है. व्‍हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हमले की जानकारी दे दी गई है और वे सैन्‍य सलाहकारों से मशविरा कर रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : भारत सरकार ने खाड़ी देशों में यात्रा से बचने की सलाह दी, जानें खाड़ी में कहां कितने हैं भारतीय

कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही ईरान बदले की आग में जल रहा था. ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की धमकी भी दी थी. ईरान के कोम शहर की एक ऐतिहासिक मस्जिद पर रविवार को लाल झंड़ा भी लहराया गया था, जिसके बाद माना जा रहा था कि ईरान ने अपनी ओर से युद्ध का ऐलान कर दिया है. लाल झंडा बदले और खूनी जंग का संकेत होता है. हालांकि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने ईरान को धमकी दी है कि ईरान की तरफ से हमला किए जाने की स्‍थिति में अमेरिका (America) करारा जवाब देगा.

यह भी पढ़ें : ईरान के प्‍लेन क्रैश में कोई भी जिंदा नहीं बचा, जहाज में सवार थे 180 लोग

Advertisment

3 जनवरी 2020 को अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला कर ईरान के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी और इराक के टॉप कमांडर Abu Mahdi al-Muhandis को मार गिराया था. तभी से दोनों देशों के संबंध खराब हो गए थे.

Source : News Nation Bureau

Iraq Al Asad iran America Vs Iran America
Advertisment
Advertisment