Advertisment

उत्तर कोरिया मिसाइल केंद्र बंद करेगा: मून

मून जे-इन ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन अपने एक मुख्य मिसाइल परीक्षण और प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने पर सहमत हो गए हैं.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
उत्तर कोरिया मिसाइल केंद्र बंद करेगा: मून

किम जोंग-उन, उत्तर कोरियाई नेता (फाइल फोटो)

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन अपने एक मुख्य मिसाइल परीक्षण और प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने पर सहमत हो गए हैं. समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, किम अमेरिका के साथ स्थगित वार्ता फिर से शुरू करने के एक स्पष्ट संकेत के रूप में परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अतिरिक्त कदम उठाने पर सहमत हो गए हैं.

Advertisment

बीबीसी के अनुसार, यह सहमति यहां पीख्वावोन सरकारी अतिथि गृह में किम और मून के बीच एक ऐतिहासिक शिखर बैठक में बनी.

मून ने कहा कि दोनों नेता परमाणु निरस्त्रीकरण का कोई रास्ता निकालने पर सहमत हुए.

किम ने इस सहमति को कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य शांति की दिशा में बढ़ा एक कदम बताया. उन्होंने निकट भविष्य में सियोल का दौरा करने की भी आशा व्यक्त की. तब वह ऐसा करने वाले पहले उत्तर कोरियाई नेता होंगे.

Advertisment

शिखर बैठक के बाद मून ने किम के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, "उत्तर कोरिया संबंधित देशों के विशेषज्ञों की भागीदारी में अपना दोंगचांग-री मिसाइल इंजन परीक्षण केंद्र और मिसाइल लॉन्च पैड को स्थायी रूप से बंद करने पर सहमत हो गया है." इस संवाददाता सम्मेलन का सियोल में जीवंत प्रसारण किया गया.

उन्होंने आगे कहा कि उत्तर कोरिया अमेरिका के जवाबी कदमों के आधार पर, योंगब्योंग परमाणु केंद्र को स्थायी रूप से बंद करने जैसे अतिरिक्त कदम उठाने पर भी सहमत हो गया है.

और पढ़ें- असम NRC मामले में SC का आदेश, 25 सितम्बर से नागरिकता साबित करने के लिए करें दावा

Advertisment

मून ने कहा, "दक्षिण और उत्तर कोरिया ने पहली बार परमाणु निरस्त्रीकरण के कदमों पर चर्चा की."

Source : IANS

मिसाइल किम जोंग उन Kim Jong Un Missile Moon Jae-In North Korea उत्तर कोरिया मून जेइ-इन
Advertisment
Advertisment