Advertisment

नॉर्थ कोरिया के तनाशाह किम जोंग ने सेना को दिए आदेश, दुनिया में मची हलचल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापानी पीएम फुमियो किशिदा को तीन देशों का “गैंग बॉस” बताया.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
kim jong

kim jong( Photo Credit : social media)

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है. इस तरह से देश पर किसी तरह के आक्रमण और अपने प्र​तिद्वंद्वियों की साजिशों को नाकाम किया जा सकता है. यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया है. अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाएं भी इस सप्ताह अलग से ग्रीष्मकालीन द्विपक्षीय अभ्यास में जुटी हुई हैं. किम जोंग उन ने देश के नौसेना दिवस के मौके पर भाषण देते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप का जल क्षेत्र परमाणु युद्ध के खतरे संग अ​स्थिर है. उन्होंने कहा कि अमेरिका के नेतृत्व में जारी युद्ध ज्यादा उग्र नौसेना अभ्यास है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापानी पीएम फुमियो किशिदा को तीन देशों का “गैंग बॉस” बताया.

Advertisment

उत्तर कोरियाई नेता के अनुसार, मौजूदा समय को देखते हुए हमें हर स्थिति से निपटने को लेकर तैयार रहने की जरूरत है. इस तरह से दुश्मन को जवाब दिया जा सकता है नौसेना दिवस पर भाषण के वक्त किम जोंग उन ने कहा कि परमाणु हथियारों के संचालन कर विस्तार करने के सरकार के निर्णय के अनुरूप हर सेवा की सैन्य इकाइयों को नए हथियार दिए जाएंगे. 

वहीं इस बयान पर दक्षिण कोरिया ने किम जोंग की निंदा की है. इसे असभ्य भाषा करार दिया है. दक्षिण कोरिया के अनुसार, उतर कोरिया को इस तरह की धमकियों और उकसावे के साथ तनाव बढ़ाने वाले कृत्यों को तुरंत बंद कर देना होगा. 

इससे पहले उत्तर कोरिया का जासूसी उपग्रह अंतरिक्ष में लॉन्च करने का दूसरा प्रयास असफल हो गया था. 2022 के आरंभ में उत्तर कोरिया ने 100 से ज्यादा हथियार परीक्षण किए. इनमें से कई परमाणु-सक्षम मिसाइलों को शामिल किया. विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका ज्यादा रियायते पाने के लिए इस तरह की हरकते कर रहा है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation Kim Jong newsnationtv North Korean dictator Kim Jong
Advertisment
Advertisment