Advertisment

Oman: ओमान तट के पास समुद्र में डूबा तेल टैंकर, 13 भारतीय समेत चालक दल के 16 सदस्य लापता

Oil Tanker Capsizes in Oman: ओमान के पास समुद्र में एक ऑयल टैंकर जहाज के पलटने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस जहाज पर 13 भारतीयों समेत क्रू के कुल 16 सदस्य सवार थे. इनमें से तीन श्रीलंका के नागरिक बताए जा रहे हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
oil tanker capsizes

oil tanker capsizes( Photo Credit : प्रतीकात्मक फोटो)

Oil Tanker Capsizes in Oman: ओमान तट के पास समुद्र में डूबे तेल टैंकर का अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है. इस तेल के जहाज पर 13 भारतीयों समेत चालक दल के 16 सदस्य सवार थे. जिस वक्त ये जहाज समुद्र में डूबा तक वह यमन की ओर जा रहा था. जानकारी के मुताबिक, ये हादसा सोमवार को हुआ. ओमान के समुद्री सुरक्षा केंद्र का कहना है कि समुद्र में डूबे ऑयल टैंकर का नाम प्रैस्टीज फाल्कन है. जिस पर 16 क्रू मेंबर्स सवार थे. अभी तक किसी का कोई पता नहीं चला है. फिलहाल तेल टैंकर की तलाश की जा रही है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: बजट पेश करने से पहले क्यों बांटा जाता हैं हलवा? आसान भाषा में समझ‍िए इसका मतलब

जहाज पर सवार हैं तीन श्रीलंकाई नागरिक

बताया जा रहा है कि इस जहाज पर 16 क्रू मेंबर्स में से 13 भारतीय और बाकी तीन श्रीलंका के नागरिक हैं. हादसे के बाद से किसी का कोई पता नहीं चला है. सभी 16 क्रू मेंबर कहां हैं और किस हाल में हैं अभी तक किसी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. ओमान के समुद्री सुरक्षा केंद्र के मुताबिक, इस जहाज पर पूर्वी अफ्रीकाई देश कोमोरोज का झंडा लगा हुआ था. ये ऑयल टैंकर सोमवार शाम ओमान के प्रमुख औद्योगिक दुक्म बंदरगाह के पास समुद्र में डूब गया. इसके बाद से इस पर सवार किसी भी सदस्य का कोई सुराग नहीं मिला.

यमन की ओर जा रहा था जहाज

जानकारी के मुताबिक ये ऑयल टैंकर यमीन की ओर जा रहा था. इसी दौरान ये दुक्म बंदरगाह के पास हादसे का शिकार हो गया. जैसे ही टैंकर के पलटने की खबर मिली, स्थानीय अधिकारियों ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया. लेकिन अब तक जहाज और उसपर सवार क्रू मेंबर्स का कोई पता नहीं चला है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जो ऑयल टैंकर समुद्र में डूबा है वो उसकी लंबाई करीब 117 मीटर लंबा है, जिसे साल 2017 में बनाया गया था.

ये भी पढ़ें: अयोध्या पहुंचेगी एनएसजी की टुकड़ी, सीएम केजरीवाल से जुड़े मामले की कोर्ट में सुनवाई, जानें आज की पांच बड़ी खबरें

सर्च ऑपरेशन जारी

समुद्री सुरक्षा केंद्र ने इस हादसे की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी. उन्होंने एक ट्वीट कर इसके बारे में कहा कि कोमोरोज के झंडे वाला ऑयल टैंकर जहाज रास मदराकाह से 25 नॉटिकल मील दक्षिण पूर्व की दिशा में समुद्र में डूब गया. इसकी तलाश और राहत बचाव के लिए जरूरी दिशा निर्देशों के हिसाब से छानबीन शुरू की गई है.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

prestige falcon sultanate maritime security centre oil tanker capsizes near Oman International news in Hindi world news in hindi Oil tanker capasized adan
Advertisment
Advertisment