Advertisment

श्रीलंका में मुस्लिम विरोधी दंगों में एक मरा, देशव्यापी कर्फ्यू लगाया गया

मुस्लिम विरोधी हिंसा के दौरान छुरेबाजी में घायल एक शख्स की मौत के बाद से दो संप्रदायों में तनाव चरम पर है.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
श्रीलंका में मुस्लिम विरोधी दंगों में एक मरा, देशव्यापी कर्फ्यू लगाया गया

सांप्रदायिक दंगों में हुई तोड़फोड़ के बाद तैनात सेना के जवान

रविवार की रात से भड़के सांप्रदायिक दंगों की आग भड़क रही है. तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए श्रीलंका में देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है. सोमवार को मुस्लिम विरोधी हिंसा के दौरान छुरेबाजी में घायल एक शख्स की मौत के बाद से दो संप्रदायों में तनाव चरम पर है. पिछले माह ईस्टरपर चर्च और पंटसितारा होटलों में हुए आत्मघाती हमलों के बाद सांप्रदायिक कटुता सरकार के लिए एक नई चुनौती है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः एफ-21 लड़ाकू विमान पर सिर्फ और सिर्फ भारत का होगा अधिकार, कंपनी ने ऑफर की खास डील

कोलंबो के पास कई जिलों में भड़की हिंसा

आत्मघाती आतंकी हमलों के बाद श्रीलंका में कट्टरपंथियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की तरफ से कड़ी कार्रवाई की जा रही है, तो वहीं मुस्लिम विरोधी दंगे भी भड़क गए हैं. ऐसे में श्री लंका सरकार ने सोमवार को पूरे देश में 7 घंटे के लिए रात का कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की है. पुलिस ने बताया है कि राजधानी कोलंबो के ठीक उत्तर में कई जिलों में मुस्लिम विरोधी दंगे भड़क गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Rahul Gandhi Exclusive कांग्रेस अध्यक्ष का दावा राफेल में गड़बड़ी लेकिन डीटेल्स नहीं पता

Advertisment

दंगों की मूकदर्शक बनी रही पुलिस और सेना

सोमवार को मुस्लिमों की दुकानों और मस्जिदों पर हमले से भीड़ को रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े. उत्तर पश्चिम प्रांत के मुस्लिम इलाकों के लोगों ने बताया कि भीड़ ने मस्जिदों पर हमले किए और दुकानों में तोड़फोड़ की. रॉयटर्स समाचार एजेंसी को कोट्टमपिटिया के एक स्थानीय नागरिक ने फोन पर बताया, 'सैकड़ों की संख्या में दंगाई थे. पुलिस और सेना केवल देख रही थी. उन्होंने मस्जिदों में आग लगा दी और दुकानों को भी तोड़ डाला.'

यह भी पढ़ेंः सांसदों की संपत्ति बढ़ी 41 फीसदी, देश की विकास दर रही 8.2 फीसदी, देखें कहां हुआ विकास

देखते ही गोली मारने के आदेश

इस बीच, सेना प्रमुख महेश सेनानायक ने कहा है कि सैनिकों को कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि यदि कोई निषेधाज्ञा का उल्लंघन करता है तो सेना उसे देखते ही गोली मार देगी. मुस्लिमों की दुकानों और मस्जिदों पर हमले के बाद पहले तीन जिलों में कर्फ्यू लागू किया गया था. हालांकि कुछ समय बाद पुलिस ने एक बयान में पूरे देश में कर्फ्यू लागू करने की घोषणा कर दी.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः जम्मू कश्मीर से 2 लाख का ईनामी आतंकी गिरफ्तार, ट्रांजिट रिमांड के लिए दिल्ली लाया गया

सोशल मीडिया पर भी प्रतिबंध

श्रीलंका सरकार ने देश में अल्पसंख्यक मुसलमानों और बहुसंख्यक सिंहली समुदायों के बीच हिंसा की घटनाओं के बाद सोशल मीडिया पर भी फिर से प्रतिबंध लगा दिया है. फेसबुक और वॉट्सऐप पर प्रतिबंध से एक दिन पहले श्रीलंकाई पुलिस ने रविवार को देश के पश्चिम तटीय शहर चिला में भीड़ द्वारा एक मस्जिद और मुस्लिमों की कुछ दुकानों पर हमला किए जाने के बाद तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया था.

यह भी पढ़ेंः अखिलेश यादव पर योगी आदित्यनाथ का हमला, बोले- कसाइयों के दोस्तों को ढूंढ रहे हैं सांड

Advertisment

फेसबुक पोस्ट से बिगड़ा माहौल

गौरतलब है कि एक मुस्लिम दुकानदार के फेसबुक पोस्ट को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद चिला शहर में भीड़ ने एक मस्जिद और कुछ दुकानों पर हमला किया था. अधिकारियों ने बताया कि मुसलमानों और सिंहलियों के साथ झड़प के बाद फेसबुक और वॉट्सऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया. देश में 21 अप्रैल को तीन गिरजाघरों और तीन होटलों में हुए आत्मघाती हमलों में 253 लोगों की मौत हो गई थी और 500 से अधिक लोग घायल हो गए थे. इन हमलों के बाद से देश में हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं.

HIGHLIGHTS

  • सोमवार को मुस्लिम विरोधी हिंसा के दौरान छुरेबाजी में घायल एक शख्स की मौत के बाद से दो संप्रदायों में तनाव चरम पर है.
  • राजधानी कोलंबो के ठीक उत्तर में कई जिलों में मुस्लिम विरोधी दंगे भड़क गए हैं.
  • सेना प्रमुख महेश सेनानायक ने कहा है कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया गया.
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Srilanka Suicide Attack srilanka Srilanka Terror Attack Easter Nationwide Curfew Anti Muslim Riots Communal Tension Muslim Singhali
Advertisment
Advertisment