Advertisment

South Africa: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में भूमिगत गैस विस्फोट में एक की मौत, 41 घायल

Johannesburg Underground Gas Explosion: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में एक भूमिगत गैस विस्फोट में एक शख्स के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस विस्फोट में 41 लोग घायल हुए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
johannesburg

Explosion in Johannesburg( Photo Credit : AP News)

Johannesburg Underground Gas Explosion: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुए एक भूमिगत गैस विस्फोट में एक से कम एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में 41 लोग घायल भी हुए हैं. ये हादसा बुधवार देर रात हुआ. जोहान्सबर्ग में सार्वजनिक सुरक्षा के लिए बनाई मेयरल कमेटी ने एक सदस्य ने ट्वीट कर कहा कि, "सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एमएमसी डॉ मैगजीसिनी तश्वाकु ने घटनास्थल का दौरा किया और आपातकालीन सेवाओं को तुरंत मदद के लिए पहुंचने को कहा. साथ ही विस्फोट के कारणों की जान नुकसान के आंकलन के लिए कहा है."

Advertisment

ये भी पढ़ें: Monsoon Session: मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष ने चर्चा की उठाई मांग, सरकार नियम के तहत चर्चा को तैयार

शहर में आपातकालीन प्रबंधन सेवाओं के प्रवक्ता, रॉबर्ट मुलौदज़ी ने पुष्टि की कि उन्होंने एक शव बरामद किया है जबकि अन्य घायल हैं. मुलौदज़ी ने ट्वीट कर कहा कि, "जॉबर्ग सीबीडी (केंद्रीय व्यापार जिला) के पास हुए विस्फोट में मारे गए शख्स का फायरफाइटर्स ने शव बरामद किया है.  इस हादसे में घायल लोगों को घटनास्थल पर उपचार दिया गया और उसके बाद उन्हें आगे की चिकित्सा देखभाल के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया." टाइम्सलाइव की रिपोर्ट के मुताबिक, भूमिगत गैस में हुए धमाके के बाद इलाके में दहशत फैल गई. इस धमाके के बाद व्यस्त रहने वाली एक सड़क बुरी तरह से उखड़ गई और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, यही नहीं विस्फोट के चलते कई वाहर सड़क से दूर जाकर गिरे.

जॉबर्ग मेट्रो पुलिस विभाग (जेएमपीडी) ने विस्फोट के बाद कई सड़कों के बंद होने की पुष्टि की है. इसके साथ ही इस इलाके में वाहनों के आने जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. भूमिगत गैस विस्फोट के बाद जिन सड़कों को बंद किया गया है उनमें लिलियन न्गोई (ब्री) स्ट्रीट को पिक्सेली का सेमे (सॉयर) और वॉन वेइली स्ट्रीट के रास्ते शामिल हैं. इनके अलावा रहीमा मूसा और प्लिन स्ट्रीट के बीच लिलियन न्गोई स्ट्रीट को पार करने वाली सभी सड़कों को भी बंद कर दिया गया है. जिसमें सिमंड्स स्ट्रीट, हैरिसन स्ट्रीट, लवडे स्ट्रीट, रिसिक स्ट्रीट, जौबर्ट स्ट्रीट, एलॉफ स्ट्रीट और वॉन ब्रैंडिस स्ट्रीट शामिल हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली में दर्दनाक मौत, जिम में वर्कआउट करते समय ट्रेडमिल में दौड़ा करंट

शहर के प्रवक्ता ज़ोलानी फ़िहला ने कहा कि, "लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और प्रभावित मार्गों पर यातायात को मोड़ने के लिए जेएमपीडी और पुलिस के अधिकारियों को घटनास्थल की घेराबंदी करने के लिए तैनात किया गया है." बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब दक्षिण अफ्रीका में इस तरह का धमाका हुआ हो. इससे पहले 6 जुलाई को भी जोहान्सबर्ग में जहरीली गैस रिसाव में एक महिला समेत 16 लोगों की मौत हो गई थी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • जोहान्सबर्ग में भूमिगत गैस में धमाका
  • एक की मौत, 41 घायल
  • विस्फोट में कई वाहन क्षतिग्रस्त

Source : News Nation Bureau

International News World News underground gas explosion South Africa explosion Johannesburg
Advertisment
Advertisment