Advertisment

UK: ‘भारत विरोधी भावनाओं को खत्म करेंगे और चरमपंथी नेताओं पर कार्रवाई करेंगे’, विपक्षी लेबर पार्टी का बड़ा बयान

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी का कहना है कि हम भारत विरोधी भावनाओं को खत्म करेंगे. बता दें, चार जुलाई को ब्रिटेन में आम चुनाव होंगे.

author-image
Publive Team
New Update
UK Election 2024  2

UK Election 2024 ( Photo Credit : Social Media)

UK Election: ब्रिटेन में चार जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं. सर्वे रिपोर्टों के अनुसार, 14 साल बाद लेबर पार्टी ब्रिटेन की सत्ता हासिल कर सकती है. लेबर पार्टी ने देश में भारत विरोधी भावनाओं को खत्म करने और पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने पर प्रतिबद्धता जताई है. इसके अलावा, लेबर पार्टी के कुछ नेताओं ने खालिस्तान समर्थक विचारों पर भी चिंता जाहिर की है. लंदन में सिखों और हिंदुओं के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. कार्यक्रम में लेबर पार्टी अध्यक्ष भी शामिल हुईं. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि हमने अपनी पार्टी से सभी चरमपंची विचारधारा वाले सदस्यों को निकाल दिया है.   

Advertisment

पार्टी अध्यक्ष से सवाल किया गया कि क्या वे दोबारा प्रवासी भारतीय समुदाय के विश्वास को जीतने की कोशिश कर रही है. इस पर  डोड्स ने कहा कि हम मतदाताओं के किसी भी समुदाय को हल्के में नहीं लेने वाले हैं. चाहे वे कहीं से भी हों. हम सभी के वोट के लिए काम कर रहे हैं. डोड्स ने प्रवासी भारतीय समुदाय से अनुरोध किया कि अगर आपके पास हमारे किसी प्रतिनिधि के बारे में जानकारी है कि वे भारत-ब्रिटेन संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं तो आप मुझे बताएंगे. मैं जांच के बाद खुद कार्रवाई करुंगी. हम सच में भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करना चाहते हैं.  

लेबर पार्टी ने कहा- भारत से रिश्ते रि-लॉन्च करेंगे

लेबर पार्टी के सांसद और ब्रिटिश शैडो विदेश मंत्री डेविड लैमी का कहना है कि अगर हम सत्ता में आएंगे तो भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को प्राथमिकता देंगे और इस पर विस्तार से बात करेंगे. लंदन में आयोजित इंडिया ग्लोबल फोरम में डेविड ने कहा कि सुनक की पार्टी 2010 से सत्ता में है. अब तक कितनी दिवाली बीत गई पर अब तक एफटीए साइन नहीं हो पाया. भारत के साथ रिश्तों को रिलॉन्च करने की सख्त जरूरत हैं. लेबर पार्टी इसके लिए तैयार है.

प्रधानमंत्री सुनक के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी

एक दिन पहले, ब्रिटिश रिफॉर्म पार्टी के एक प्रचारक ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी. इस पर सुनक ने कहा कि यह सुनकर मुझे बहुत दुख हो रहा है. मुझे बहुत गुस्सा आ रहा है. मेरी बिटियों- कृष्णा और अनुष्का ने भी यह उस प्रचारक की बातों को सुना और देखा है. फराज से इस बारे में सवाल पूछा जाना चाहिए. वे इतने गंदे शब्द हैं कि मैं उन्हें दोहरा नहीं सकता. रिफॉर्म पार्टी के नेता और प्रचारक के बयानों से पता चलता है कि उनकी संस्कृति कैसी है.  

Advertisment

Source : News Nation Bureau

UK Election News uk election 2024 Rishi Sunak Labour Party UK Election India UK relations
Advertisment
Advertisment