Advertisment

महंगाई से बिलबिला रहा है पाकिस्‍तान, केला-दूध के दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

बकरीद पद बकरों की कुर्बानी के लिए वहां के लोगों के पास पैसे नहीं थे. इस बार वहां के लोगों ने सामूहिक रूप से चंदा इकट्ठा करके कुर्बानी दी.

Advertisment
author-image
Sunil Mishra
New Update
महंगाई से बिलबिला रहा है पाकिस्‍तान, केला-दूध के दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

महंगाई से बिलबिला रहा पाकिस्‍तान, केला-दूध के दाम सुन उड़ जाएंगे होश

Advertisment

कश्‍मीरियों के लिए घड़ियाली आंसू बहाने वाले पाकिस्‍तान की हालत ऐसी हो गई है कि वह भूख से बिलबिलाने लगा है. महंगाई डायन के चंगुल में पाकिस्‍तान इस कदर फंस चुका है कि बच्‍चों के लिए दूध के दाम सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. घृणा से ज्‍यादा अब वह दया का पात्र बनता जा रहा है. हालत यह हो गई है कि अब उसे अपने त्‍योहार मनाने भारी पड़ रहे हैं. बकरीद पद बकरों की कुर्बानी के लिए वहां के लोगों के पास पैसे नहीं थे. वहां की मीडिया के अनुसार, इस कारण इस बार वहां के लोगों ने सामूहिक रूप से चंदा इकट्ठा करके कुर्बानी दी. बड़ी-बड़ी बातें करने वाला पाकिस्‍तान न तो अपने लोगों को भरपेट खाना खिला पा रहा है और न ही उन्‍हें बिजली ही दे पा रहा है. बिजली के लिए सड़कों पर आंदोलन हो रहे हैं.

Advertisment

सब्जियों के दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

पाकिस्‍तानी मीडिया की मानें कराची में अदरक 400 रुपए, लहुसन 320 रुपए, तुरई 150 रुपए, लौकी 120 रुपए, बंदगोभी 80 रुपए, शिमला मिर्च 120 रुपए, हरी मिर्च 100 रुपए प्रति किलो बिक रही है. चीन से इंपोर्ट होने वाला अदरक थोक बाजार में 280 रुपए प्रति किलो है. वहीं, ईरान का लहुसन 240 रुपए किलो के दाम पर बिक रहा है.

कितना महंगा बिक रहा सामान
प्रोडक्ट दाम
प्याज 64.69 रुपए प्रति किलो
टमाटर  99 रुपए प्रति किलो
चीनी  77.30 रुपए प्रति किलो
केला  130 रुपए दर्जन
सरसों का तेल  246 रुपए प्रति लीटर
दूध  108 रुपए प्रति लीटर
दही  122 रुपए प्रति किलो
मटन  1009 रुपए प्रति किलो
केरोसिन  151.25 रुपए प्रति लीटर
LPG सिलेंडर  1362.50 रुपए (11 लीटर)
पेट्रोल  113.18 रुपए प्रति लीटर
डीजल  127.30 रुपए प्रति लीटर

महंगाई 6 साल की ऊंचाई पर 

Advertisment

पाकिस्‍तानी मीडिया की मानें तो महंगाई 6 साल के उच्चतम स्तर पर है. महंगाई दर 10.34% है, जो जो नवंबर 2013 के बाद से सर्वाधिक है. पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने महंगाई कंट्रोल करने के लिए पहले ही ब्याज दर 10.75% कर दिया था, लेकिन भारत से ट्रेड बंद होने के चलते महंगाई और बढ़ी है.

Source : न्यूज स्टेट ब्यूरो

pakistan pakistan inflation Bakarid
Advertisment
Advertisment