Advertisment

हमसे हर मामले में आगे है भारत, एक पाकिस्तानी ने जब इंडिया के लिए दिल खोलकर कही यह बात

भारत दौरे पर आए पाकिस्तान के नामचीन हस्ती और विदेश नीति की अच्छी समझ रखने वाले उजैर यूनुस ने यह बात कही. उनकी मानें तो भारतीय सरजमीं पर पहुंचकर उन्हें ऐसा लगा कि मानों वह फ्यूचर में आ गए हों.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
digital

डिजिटल पेमेंट( Photo Credit : फाइल फोटो)

मैंने कभी नहीं सोचना था कि भारत इतनी तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा. देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़े पैमाने पर निवेश होगा. चारों तरफ विकास ही विकास होगा. आज भारत में डिजिटल क्रांति है. आज मोची की दुकान से लेकर ज्वेलरी शॉप्स पर डिजिटल पैमेंट देखकर हैरान हूं. भारत में हर तरफ एक नई ऊर्जा है. खुलकर कहूं तो भारत की आबोहवा में सकारात्मक ऊर्जा बह रही है. भारत दौरे पर आए पाकिस्तान के नामचीन हस्ती और विदेश नीति की अच्छी समझ रखने वाले उजैर यूनुस ने यह बात कही. उनकी मानें तो भारतीय सरजमीं पर पहुंचकर उन्हें ऐसा लगा कि मानों वह फ्यूचर में आ गए हों. छोटी-छोटी दुकानों पर डिजिटल ट्रांजेक्शन, हर जगह विकास, सभी क्षेत्रों में निवेश और सबसे बड़ी बात हर तरफ उन्होंने एक नई ऊर्जा को महसूस किया.

Advertisment

उजैर हाल ही में भारत से लौटकर पाकिस्तान पहुंचे. जहां उन्होंने एक निजी यू-ट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में भारत की तारीफ में कसीदे पढ़ें. 'द पाकिस्तान एक्सपीरियंस' नाम के यू-ट्यूब चैनल को दिए साक्षात्कार में उजैर ने पाकिस्तान की राजनीति पर भी सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि उनके देश में सियासत के नाम पर भारत के खिलाफ नफरत फैलाने का काम किया जा रहा है. अगर ऐसा चलता रहा तो हम 21वीं सदी के दौर में बहुत पीछे रह जाएंगे.

यह भी पढ़ें: PM Modi: महिलाओं के लिए आई बड़ी खबर- प्रधानमंत्री मोदी ने कर दी ये घोषणा

कैशलैश इकोनॉमी भारत को बदल रही

Advertisment

अटलांटिक काउंसिल्‍स साउथ एशिया सेंटर में पाकिस्‍तान इनीशिएटिव के डायरेक्‍टर उजैर पाकिस्तान से पहले दिल्‍ली पहुंचे और फिर यहां से आगरा गए. उजैर ने अपने पुश्तैनी गांव का भी दौरा किया. उजैर का पैतृक गांव गुजरात के राजकोट में है. इससे पहले वह गोवा और मुंबई की सड़कों का भी हाल जाना.  मुंबई में उजैर यह देखकर काफी प्रभावित थे कि एक मोची भी डिजिटल पेमेंट ले रहा है. वह इस बात से भी अचंभित थे कि कचौड़ी खाने वाले लोग भी बिना कैश दिए चले जा रहे हैं. जब उजैर ने अपने दोस्त से पूछा कि लोग बिना पैसे दिए कैसे कचौड़ी खाकर निकल रहे हैं. तब उनके दोस्‍त ने बताया कि कचौड़ीवाला क्‍यूआर की मदद से  पेमेंट ले रहा है. और जैसे ही पैमेंट होता है स्‍मार्ट स्‍पीकर्स के जरिए दुकानदार को पता चल जाता है कि इस ग्राहक ने इस सामान का इतना पैमेंट कर दिया. उजैर बताते हैं कि मुंबई में यह देखकर उन्हें ऐसा लगा कि वह फ्यूचर में पहुंच गए. उजैर ने कहा कि कैशलैश इकोनॉमी भारत को पूरी तरह से बदल रही है.

उजैर के मुताबिक, भारत में कैश का इस्तेमाल रोजमर्रा के जीवने में करीब-करीब ना के बराबर है, फिर भी कैश सर्कुलेशन जीडीपी का 13 फीसदी है, जबकि पाकिस्‍तान में यह 20 फीसदी से ज्यादा है. उजैर के मुताबिक पाकिस्‍तान में अभी तक 5जी नेटवर्क नहीं है. उन्होंने कहा कि जब कराची जैसे शहर में 5 जी नहीं है तो अन्य शहरों के बारे में तो सोचना ही गलत है.

भारत में डिजिटल पेमेंट देखकर अच्छा लगा

Advertisment

उजैर ने कहा कि भारत की सरकार ने अपने नागरिकों के लिए बहुत कुछ किया. सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया. यहां तक करोड़ों लोगों को जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खुलवाया. सरकार ने डिजिटलाइजेशन के लिए हर संभव वह प्रयास किया जिसके जरिए पूरे देश में डिजिटल क्रांति आ जाए. आज भारत की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से डिजिटाइज है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  •  पाकिस्तान के विदेश नीति के जानकार उजैर यूनुस ने भारत की तारीफ की
  • हाल ही में भारत दौरे से लौटने के बाद एक इंटरव्यू में उजैर ने की प्रशंसा
  • भारत में सकारात्मक ऊर्जा महसूस हो रहा, मुंबई के सामने कराची कुछ नहीं
pakistan news in hindi INDIA India-Pakistan Latest pakistan News India Pakistan relationship
Advertisment
Advertisment