Advertisment

भारत के लोग गर्मी से तप रहे तो यूके में 26 डिग्री को हीटवेव माना जा रहा, जानें सोशल मीडिया पर क्यों उड़ा मजाक

देश में 40 डिग्री तापमान अकसर गर्मियों चला जाता है,मगर इंग्लैंड में 26 डिग्री सेल्सियस का तापमान काफी अधिक माना जाता है. इस हालात में यहां पर अलर्ट जारी किया जाता है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Heat Wave Risk of heart attack increases

People of India are scorching with heat( Photo Credit : social media)

देश में गर्मी अपने चरम पर है. यहां पर 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान ज्यादा गर्मी का प्रतिक होता है. कभी ये तापमान इससे भी ज्यादा चला जाता है. तब मौसम विभाग हीटवेव का अलर्ट जारी करता है. इसे अधिक गर्मी में रखा जाता है. वहीं दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जहां 25 डिग्री से अधिक तापमान हो जाए तो वहां भीषण गर्मी मानी जाती है. हाल ही में यूके के मौसम विभाग की घोषणा चर्चा का विषय है. यहां जून के अंत तक तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर हीटवेव का अलर्ट जारी किया जाता है. इस चेतावनी के बाद देश में लोग सोशल मीडिया पर खूब मजाक उड़ा रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर तो कई लोग 26 डिग्री ​सेल्सियस एसी का ही तापमान रखते हैं. 

Advertisment

अगले दो दिन हीटवेव रहने का अनुमान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो दिन हीटवेव रहने का अनुमान है. एक्स पर शेयर एक पोस्ट में लिखा था,  यूके में 48 घंटे 26 डिग्री सेल्सियस की हीटवेव रहने वाली है. इसमें इंग्लैंड के पांच शहर सबसे गर्म होने वाले हैं. यह पोस्ट वायरल हो चुकी है. इस पर हमारे देश के कई लोगों ने कमेंट किया है. 

26 डिग्री बहुत ही सामान्य सी बात

Advertisment

एक यूजर ने लिखा कि मुंबई तो हमारे लिए 29 डिग्री ठंडा रहता है. दूसरे यूजर ​का कहना था कि भारत में 26 डिग्री बहुत ही सामान्य सी बात है. एक भारतीय का कहना था कि उनके लिए एसी फिलहाल यूके की हीटवेव लेवल पर ही सेट होता है!  एक अन्य ने कहा कि उत्तर भारत में तो सभी लोग मजाक उड़ा रहे हैं.  एक यूजर कहा कि ये लोग हमारे देश में आकर हमारे मौसम में किस तरह से राज राज कर पाए थे?

ट्रॉपिकल देशों के 26 डिग्री सेल्सियस

वहीं एक अन्य यूजर ने जानकारी दी कि “उत्तरी देशों का 26 डिग्री सेल्सियस ट्रॉपिकल देशों के 26 डिग्री सेल्सियस से बहुत ही डिफरेंट है.” एक यूजर ने लोगों का ध्यान ह्यूमिडिटी यानी नमी पर लाने की कोशिश की. उसने कहा कि आपको ये समझना होगा कि नमी भी कोई चीज होती है, जो 26 डिग्री को भी असहनीय बनाने में सक्षम है…”

Advertisment

Source : News Nation Bureau

shocking news 26 degree heatwave weather People of India are scorching with heat
Advertisment
Advertisment