Advertisment

Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान में किस भाव बिक रहा पेट्रोल-डीजल? रेट सुनकर रह जाएंगे हैरान

Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को सरकार ने पेट्रोल की कीमत ₹9.99 प्रति लीटर और डीजल के दाम ₹6.18 प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Petrol Diesel Rate in Pakistan

Petrol Diesel Rate in Pakistan( Photo Credit : File Pic)

Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान में महंगाई की मार से जनता बुरी तरह परेशान है. जहाँ बिजली बिलों पर कोहराम मच रहा है वहीं अब पेट्रोल डीजल के दामों ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. जनता शहबाज सरकार से काफी ज्यादा नाराज दिखाई दे रही है. पाक में बिजली के बढ़े दामों ने आम लोगों की कमर तोड़ रखी है. इस वजह से हाल के दिनों में पाक के कई हिस्सों में प्रदर्शन देखने को मिले हैं. इन सबके बीच पाक के पीएम शाहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने जनता पर पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ाकर नया बोझ डाल दिया है. पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत ₹10 प्रति लीटर और डीजल ₹5 बढ़ गया है. दामों में बढ़ोतरी की वजह इंटरनेशनल मार्केट को बताया गया है.

Advertisment

पाकिस्तान अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को सरकार ने पेट्रोल की कीमत ₹9.99 प्रति लीटर और डीजल के दाम ₹6.18 प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं. वित्त विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी गई है. कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की नई कीमत ₹275.6 प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल ₹283.63 प्रति लीटर है. देश में पेट्रोल डीजल के दाम अब ₹300 प्रति लीटर की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं. पाकिस्तान में महंगाई बढ़ने की वजह पेट्रोलियम और बिजली की कीमतें हैं. पेट्रोल का इस्तेमाल छोटे वाहन, रिक्शा, दोपहिया वाहन और निजी परिवहन में किया जाता हैं.  दूसरी तरफ डीजल का इस्तेमाल ज्यादा तर भारी परिवहन वाहनों में किया जाता हैं. इससे सीधे तौर पर सब्जियों और बाकी खाने की चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी होती हैं.

आपको बता दें की पाकिस्तान में इससे पहले 1 जुलाई को भी पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई थी. 1 जुलाई को पेट्रोल की कीमतों में सात और डीजल की कीमतों में ₹9 की बढ़ोतरी की गई थी. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने उस समय पाकिस्तान वित्त मंत्रालय के अधिसूचना के आधार पर कहा था पेट्रोल की कीमतों में ₹7.45 और डीजल की कीमतों में ₹9.56 की वृद्धि की गई थी. इसी तरह से एक बार फिर वृद्धि हुई है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के वित्त विधेयक 2024 में पेट्रोलियम टैक्स की अधिकतम सीमा ₹80 प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है. ऐसे में जानकारों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान की सरकार टैक्स को बढ़ा सकती है, जिसका सीधा असर पेट्रोल और है. स्पीड डीज़ल पर पड़ेगा.

दरअसल पाकिस्तान की मौजूदा समय में आर्थिक स्थिति बेहद नाजुक हो गई है. पाकिस्तान के अर्थव्यवस्था आईएमएफ़ और अन्य देशों की मदद से किसी तरह चल रही है. पाकिस्तान आई आईएमएफ से कर्ज लेकर अपना पुराना कर्ज चुकता कर रहा है. दूसरी तरफ चीन का कर्ज नहीं दे पा रहा है, जिससे चीन भी अब पाकिस्तान में बड़ा इन्वेस्टमेंट करने के मूड में नहीं है. पाकिस्तान की जनता के सामने इस समय सबसे बड़ी समस्या महंगाई हो गई है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Petrol Rate in Pakistan Petrol Diesel Rate in Pakistan Inflation in Pakistan Pakistan Inflation news in hindi Pakistan Inflation news pakistan inflation Petrol Diesel Price in Pakistan
Advertisment
Advertisment