Advertisment

Modi In Austria: ऑस्ट्रिया में भारतवंशियों के बीच बोले PM मोदी, 'भारत में तेजी से हो रहा बदलाव, 2047 तक होगा विकसित'

ऑस्ट्रिया के वियना में पीएम नरेंद्र मोदी भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर पहुंचते ही लोगों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए. कार्यक्रम में लोगों के बीच पीएम मोदी को लेकर गजब का उत्साह दिखाई दिया.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Narendra Modi  1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Photo Credit : ANI)

Modi In Austria: ऑस्ट्रिया के वियना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर पहुंचते ही लोगों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए. कार्यक्रम में लोगों के बीच पीएम मोदी को लेकर गजब का उत्साह दिखाई दिया. पूरा हॉल तालियों की गड़गड़हाट से गूंज रहा था. पीएम मोदी ने कहा, 'यह इंतजार एक ऐतिहासिक अवसर पर समाप्त हुआ है. शायद आप में से बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.' इस दौरान लोगों ने भारत माता की जय-जयकार भी की.

Advertisment

'भारत ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए. भारत विश्व बंधुत्व के रूप में देखा जा रहा है. भारत ने हमेशा शांति और खुशहाली दी है. भारत हमेशा शांति का ही पक्षधर रहा है. आज दुनियाभर में भारत की चर्चा हो रही है. दुनिया आज भारत को विश्वबंधु के रूप में देखती है, ये हमारे लिए गर्व की बात है. आने वाले सालों में भारत अपने रोल को और मजबूत करेगा.

Advertisment

'भारत 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था'

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत में आज तेजी से बदलाव आ रहा है. आज भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. हमारा मिशन 2047 है, क्योंकि 1947 में देश आजाद हुआ और 2047 में देश शताब्दी वर्ष मनाएगा, लेकिन 2047 में भारत विकसित होगा. 2047 तक भारत हर प्रकार से विकसित होगा. उन्होंने कहा कि हम आज 1000 साल की नींव डाल रहे हैं. भारत आज एजूकेशन, स्किल, रिसर्च और इनोवेशन में अभूतपूर्व स्केल पर काम कर रहा है.

Advertisment

'लोकतंत्र भारत और ऑस्ट्रिया को जोड़ता'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रिया में 41 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री आया है. भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर स्थित हैं। लेकिन हमारे बीच बहुत सी समानताएं हैं. स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के प्रति सम्मान हमारे साझा मूल्य हैं. पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी इन वैल्यूज को रिफ्लेक्ट करने वाला बड़ा माध्यम इलेक्शन है. ऑस्ट्रिया में कुछ महीनों बाद चुनाव होने वाला है, जबकि भारत में हमने अभी-अभी लोकतंत्र का पर्व मनाया है.'

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव संपन्न हुआ है. उन्होंने कहा कि इतना बड़ा चुनाव हुआ और कुछ ही घंटों में नतीजे भी आ गए थे, ये भारत की इलेक्टोरल मशीनरी और हमारे डेमोक्रेसी की ताकत है. पीएम मोदी ने कहा कि 60 साल के बाद एक सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर भारत में मिला है.

Advertisment

'भारत की ग्रोथ का ऑस्ट्रिया को भी फायदा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में अभूतपूर्व ग्रोथ हुआ है, इसका फायदा ऑस्ट्रिया को भी हुआ है. मेरा भरोसा है कि आने वाले समय में ऑस्ट्रिया की कंपनियां और इन्वेस्टर्स भारत में ज्यादा से ज्यादा विस्तार करेंगे. ऑस्ट्रिया के समाज में भारतीयों का योगदान प्रशंसनीय है. खासतौर पर यहां के हेल्थकेयर सेक्टर में भारतीयों की बहुत प्रशंसा होती है, हमारी पहचान ही केयर के लिए होती है. ऑस्ट्रिया का पहला दौरा सार्थक रहा है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

modi in Austria PM Modi in Austria
Advertisment
Advertisment