Advertisment

PM Modi Austria Visit: पीएम मोदी-ऑस्ट्रिया के चांसलर के बीच हुई बातचीत, जयशंकर, डोभाल समेत ये अधिकारी रहे मौजूद

PM Modi Austria Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. जिसमें उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi in Austria

PM Modi in Austria ( Photo Credit : ANI)

PM Modi Austria Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया के दौरे पर हैं. जहां बुधवार को उन्होंने राजधानी वियना में संघीय चांसलरी में ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इससे पहले पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया के वियना में फेडरल चांसलरी में गेस्टबुक पर हस्ताक्षर किए. वियना में संघीय कुलाधिपति में उनका एक औपचारिक स्वागत भी किया गया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ कार्ल नेहमर भी थे.

Advertisment

'द्विपक्षीय संबंधों में लिखा जा रहा एक नया अध्याय'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय लिखा जा रहा है. ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने फेडरल चांसरी में पीएम नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और एक औपचारिक स्वागत किया. किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की ऐतिहासिक यात्रा 4 दशकों के बाद हो रही है."

ये भी पढ़ें: Stock Market: शेयर बाजार में उछाल के बाद भारी गिरावट, 900 अंक तक फिसला सेंसेक्स

Advertisment

वियना में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

वहीं मंगलवार को जब पीएम मोदी ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना पहुंचे तब वहां उनका ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने स्वागत किया.  इस दौरान ऑस्ट्रिया में भारतीय राजदूत शंभू कुमारन भी हवाई अड्डे पर मौजूद रहे. पीएम मोदी ने सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "ऑस्ट्रिया की यह यात्रा विशेष है. हमारे राष्ट्र साझा मूल्यों और एक बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं. चांसलर कार्ल नेहमर और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत सहित ऑस्ट्रिया में विभिन्न कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूं. "

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया में पहली द्विपक्षीय यात्रा

Advertisment

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रिया की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर ऐतिहासिक शहर वियना पहुंचे. हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने उनका स्वागत किया. चूंकि दोनों देश इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण यात्रा होगी."

बता दें कि मंगलवार को पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल हुए. ऑस्ट्रियाई चांसलर ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. एक्स पर एक पोस्ट में, नेहमर ने कहा, "वियना में आपका स्वागत है, पीएम नरेंद्र मोदी! ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना खुशी और सम्मान की बात है. ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और भागीदार हैं. मैं आपकी यात्रा के दौरान हमारी राजनीतिक और आर्थिक चर्चा के लिए उत्सुक हूं."

Advertisment

ये भी पढ़ें: Rajasthan Budget: 4 लाख युवाओं को नौकरी, 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट, महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट, जानें बजट में किसे क्या मिला?

Source : News Nation Bureau

PM Modi Austria visit Austria PM Modi in Austria Federal Chancellery Karl Nehammer PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment