Advertisment

PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी का ऐलान, रूस में खोले जाएंगे दो नए काउंसलेट, जानें उनके संबोधन की बड़ी बातें

PM Modi Russia Visit: रूस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भारतीय समुदाय के लोगों के बातचीत, बोले- रूस और भारत कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
PM Modi conversation with the Indian diaspora in Moscow

PM Modi conversation with the Indian diaspora in Moscow ( Photo Credit : Twitter )

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस दौरे पर हैं. मंगलवार को उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने भारत की बीते 10 वर्ष की उपलब्धियों को साझा किया साथ ही गुड न्यूज भी दी. पीएम मोदी ने बताया किस तरह दोनों देशों के बीच रिश्तों में लगातार मजबूती आ रही है. साथ ही उन्होंने हाल में जीते टी20 वर्ल्ड में भारती की शानदारी जीत का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने बताया कि उनका तीसरा कार्यकाल कितना अहम है. इस कार्यकाल के लिए उन्होंने क्या लक्ष्य रखें हैं और किस तरह 21 वीं सदी भारत की सदी होगी. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें. 

Advertisment

मॉस्को में पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

- पीएम मोदी ने कहा- 'मैं अकेला नहीं आया हूं. अपने साथ बहुत कुछ लेकर आया हूं. मेरे साथ हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं. अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं. उनकी शुभकामनाएं आपके लिए लेकर कर आया हूं.'

यह भी पढ़ें - PM Modi Russia Visit: कौन है यह महिला जो हर वक्त पीएम मोदी और पुतिन का साया बनकर साथ रही

- तीसरी बार सरकार में आने के बाद इंडियन डायसपोरा पर मेरा पहला संवाद मॉस्को में हो रहा है. आज 9 जुलाई है. आज शपथ लिए 1 महीने हो गया. तभी 'मैंने एक प्रण किया था कि अपने तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा. तीगुनी रफ्तार से काम करूंगा.'

- ये संयोग है कि इस सरकार के कई लक्ष्यों में ही तीन का अंक छाया हुआ है. सरकार का लक्ष्य है कि तीसरे टर्म में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाना है. 

 सरकार का लक्ष्य है तीसरे टर्म में गरीबों के लिए 3 करोड़ आवास बनाना है. 

- तीसरे काल में तीन करोड़ लखपति दीदी बनाना है. भारत में वुमन सेल्फ हेल्प ग्रुप चल रहे हैं गांवों में हम उनका इतना इम्पॉवर करना चाहते हैं कि हम चाहते हैं मेरे तीसरे टर्म में गांव की गरीब महिलाएं उसमें तीन करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनें. उनकी सालाना आय 1 लाख रुपए से ज्यादा हो. बड़ा लक्ष्य है लेकिन जब आप जैसे साथियों का साथ और आशीर्वाद मिलता है तो बड़े लक्ष्य आसानी से पूरे हो जाते हैं. 

- आज का भारत जो लक्ष्य ठान लेता है उसे पूरा करके रहता है. भारत वो देश है जो चंद्रयान को चांद की ऐसी सतह पहुंचाता है जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंच सका. 

- भारत वो देश है जो डिजिटल सोर्स का सबसे रिलायबल है. भारत अपने नागरिकों को अच्छी योजनाओं के जरिए सशक्त कर रहा है.  भारत वो देश है जहां दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट इको सिस्टम है. 

Advertisment

- जब 2014 में पहली प्रधानमंत्री बनायाऔर देश की सेवा करने का मौका दिया. तब कुछ सेकड़ों में स्टार्टअप होते थे, अब ये लाखों में हैं.  भारत वो देश है जो रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फाइल कर रहा है, रिसर्च पेपर रिपब्लिश कर रहा है. 

- दुनिया भी हिंदुस्तान के नौजवानों का टैलेंट देखकर हैरान है. 10 वर्ष में देश ने विकास की रफ्तार पकड़ी है उसे देखकर दुनिया हैरान है. दुनिया के लोग जब भारत आते हैं तो कहते हैं भारत बदल रहा है.  भारत का कायाकल्प, नवनिर्माण साफ-साफ दिखाई दे रहा है. भारत जी20 जैसे सफल कार्यक्रम कर रहा है. 

- भारत जब 10 साल में ही अपने एयरपोर्ट की संख्या को बढ़ाकर दो गुना कर देता है तो दुनिया कहती है वाकई भारत बदल रहा है.  जब भारत सिर्फ 10 साल में 40 हजार किमी से ज्यादा रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन कर देता है तो सब कहते हैं भारत बदल रहा है. 

- डिजिटल पेमेंट के नए रिकॉर्ड बना रहा है भारत, एलवन पॉइंट से सूर्य की परिक्रमा पूरी करता है. भारत दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनाता है. दुनिया की सबसे ऊंची स्टेच्यू बनाता है तो दुनिया कहती भारत बदल रहा है. 

- भारत इसलिए बदल रहा है क्योंकि भारत अपने 140 करोड़ लोगों के सामर्थ्य पर भरोसा करता है. दुनिया में फैले भारतीयों पर गर्व करता है. क्योंकि पूरा देश संकल्प लेकर देश को विकसित भारत बनाने के लिए एकजुट है. 

- भारत में बदलाव देश के हर नागरिक के हर नवजवान के आत्मविश्वास में दिख रहा है. सफलता की पहली सीढ़ी है वह आत्मविश्वास ही होती है.  2014 के पहले देश में निराशा की गर्त में डूब रहा था. हताशा ने सभी को जकड़ लिया था. लेकिन वक्त बदला और देश में आत्मविश्वास बढ़ा है. 

- एक ही बीमारी के दो पेशेंट अस्पताल में भर्ती हों डॉक्टर एक ही हो. ऐसे में जिस पेशेंट में आत्मविश्वास हो वो निराशा में डूबे पेशेंट के मुकाबले जल्दी अस्पताल से बाहर आ जाता है. अब देश का वही हाल है आत्मविश्वास देशवासियों में भर गया है. 

- T20 वर्ल्ड कप में भारत ने खिताब अपने नाम किया. दुनियाभर के भारतीयों ने इसे सेलिब्रेट किया. आज का युवा और युवा भारत आखिरी बॉल और आखिरी पल तक हार नहीं मानता है. विजय उन्हीं के चरण चूमती है जो हार मानने को तैयार नहीं होते. 

- ग्लोबल इकोनॉमी की ग्रोथ में 25 फीसदी भारत का योगदान है. आने वाले वक्त में इसका और विस्तार होगा.  

- जब लगे मोदी-मोदी के नारे तो क्या बोले पीएम मोदी...

पीएम मोदी ने कहा- यही प्यार है दोस्तों का जो हमारे बीच की दूरी को मिटा देता है. जो सोच लीडर के मन में चलती है वहीं सोच जब जनता के मन में भी चलने लगे तो अपार ऊर्जा जेनरेट होती है. मुझे खुशी है कि भारत-रूस कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. 

यहां मौजूद सभी लोग भारत और रूस के संबंधों को नई ऊंचाई दे रहे हैं. रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है भारत के सुख दुख का साथी.  हमारे सिनेमा ने भी इसे आगे बढ़ाया है. हमारे रिश्तों की दृढ़ता लगातार आगे बढ़ी है. 

- 10 साल में 6ठी बार रशिया आया हूं. इन 10 साल में हम 17 बार मिले हैं. ये सभी मुलाकात ट्रस्ट और इन्वेस्ट को बढ़ाने वाली है. जब हमारे स्टूडेंट्स संघर्ष के बीच फंसे तो प्रेसिडेंट पुतिन ने उन्हें तुरंत सुरक्षित भारत भेजा. इसके लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं.

पीएम मोदी ने दी गुड न्यूज 

पीएम मोदी ने की घोषणा. रूस में खोले जाएंगे दो नए काउंसलेंट.  इससे आना जाना और व्यापार-कारोबार और भी आसान होगा. दोनों देश गंगा-वोल्गा डायलॉग ऑफ सिविलाइजेशन से एक दूसरे को रीडिस्कवर कर रहे हैं. 2015 में जब यहां आया था तब कहा था कि 21वीं सदी भारत की होगी. तब मैं कह रहा था, अब दुनिया कह रही है. 

Source : News Nation Bureau

Modi Russia visit PM Modi conversation with the Indian diaspora in Moscow President Vladimir Putin pm modi russia visit
Advertisment