Advertisment

वीडियोः इजराइल में PM मोदी का शानदार स्वागत, नेतन्याहू ने कहा-भारत-इजराइल साथ मिलकर शानदार काम कर सकते हैं

देश के आजाद होने के बाद 70 साल में नरेंद्र मोदी देश के पहले वैसे प्रधानमंत्री हैं, जो इजराइल की यात्रा पर गए हैं। प्रधानमंत्री की इस यात्रा को लेकर इजराइल में खासा उत्साह है और उनके शानदार स्वागत की तैयारियां पूरी कर चुका है।

author-image
Abhishek Parashar
एडिट
New Update
वीडियोः इजराइल में PM मोदी का शानदार स्वागत, नेतन्याहू ने कहा-भारत-इजराइल साथ मिलकर शानदार काम कर सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय इजराइल यात्रा शुरु हो चुकी है। देश के आजाद होने के बाद 70 साल में नरेंद्र मोदी देश के पहले वैसे प्रधानमंत्री हैं, जो इजराइल की यात्रा पर गए हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री की आगवानी की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। 

Advertisment

बेंजामिन ने एयरपोर्ट पर हिंदी में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा, 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त।' उन्होंने कहा, 'हम आपके देश से प्यार करते हैं। हमें आपकी संस्कृति से प्यार है।' नेतन्याहू ने इस दौरान पीएम मोदी को वैश्विक नेता बताया। नेतन्याहू ने कहा, 'भारत और इजराइल साथ मिलकर शानदार काम कर सकते हैं।'

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के स्वागत से अभिभूत पीएम मोदी ने कहा कि मेरा इजराइल दौरा दोनों देशों के बीच के सैंकड़ों सालों के संबंध का परिचायक है।

मोदी ने कहा कि इजराइल के लोग लोकतांत्रिक सिद्धांतों में भरोसा रखते हैं। उन्होंने कहा कि भारत इजराइल को अपना अहम भागीदार समझता है। पीएम ने इस दौरान इजराइल के विज्ञान में क्षेत्र में किए जा रहे काम की जमकर तारीफ की। 

Advertisment

प्रधानमंत्री ने कहा भारत और इजराइल के संबंधों के लिए सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है, जिसे मिलकर खत्म किए जाने की जरूरत है। मोदी के इस दौरे के दौरान कई अहम रक्षा सौदै पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

और पढ़ें: पीएम मोदी का इज़राइल में गर्मजोशी से स्वागत, नेतन्याहू ने कहा- आपका स्वागत है मेरे दोस्त, 10 खास बातें

आतंकवाद और सुरक्षा खतरों जैसे साझा हितों को देखते हुए भारत ने जनवरी 1992 में औपचारिक रूप से इजराइल के साथ संबंधों को बहाल कर दिया, जो 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद और मजबूत हुई है।

Advertisment

अब तक इजराइल यात्रा से क्यों बचते रहे हैं भारत के प्रधानमंत्री, मोदी की 'ऐतिहासिक' यात्रा से बदल जाएगी विदेश नीति

HIGHLIGHTS

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय इजराइल यात्रा शुरु हो चुकी है
  • देश के आजाद होने के बाद 70 साल में नरेंद्र मोदी देश के पहले वैसे प्रधानमंत्री हैं, जो इजराइल की यात्रा पर गए हैं
  • प्रधानमंत्री की इस यात्रा को लेकर इजराइल में खासा उत्साह है और उनके शानदार स्वागत की तैयारियां पूरी कर चुका है
Advertisment

Source : News Nation Bureau

PM Mod Israel Visit
Advertisment
Advertisment