Advertisment

पीएम मोदी का रूस दौरा, भारतीय ध्वज के रंग में जगमगा उठा यूरोप का सबसे ऊंचा टावर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए आज रूस पहुंचे. यूक्रेन पर मॉस्को के हमले की शुरुआत के बाद से पीएम मोदी की यह पहली रूस यात्रा है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Russia

Russia ( Photo Credit : news nation)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए आज रूस पहुंचे. यूक्रेन पर मॉस्को के हमले की शुरुआत के बाद से पीएम मोदी की यह पहली रूस यात्रा है. इसी बीच रूस से एक शानदार तस्वीर सामने आई है, जहां मॉस्को में ओस्टैंकिनो टॉवर भारतीय ध्वज के रंगों से रोशन की गई है. 1,771 फीट (540 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित, ओस्टैंकिनो टीवी टॉवर दुनिया का चौथा और यूरोप का सबसे ऊंचा टॉवर है. इसे 1967 में प्रसिद्ध सोवियत इंजीनियर निकोलाई निकितिन द्वारा बनवाया गया था. 

Advertisment

गौरतलब है कि, प्रधान मंत्री मोदी की ये दो  दिवसीय रूस की यात्रा, ऊर्जा, व्यापार और रक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित है. पीएम मोदी वनुकोवो-II हवाईअड्डे पर पहुंचे, जहां उनका स्वागत रूस के प्रथम उपप्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने किया. मंटुरोव ही पीएम मोदी को उनके होटल तक लेकर गए. मालूम हो कि, मंटुरोव इससे पहले अपनी यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया था. 

पीएम मोदी ने एक्स पर दी जानकारी

Advertisment

पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर रूस के दौरे के बारे में जानकारी देते हुए पोस्ट किया, "मॉस्को में उतरा. हमारे देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की आशा है, विशेष रूप से सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों में. हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों से हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा."

बता दें कि, मोदी की ये यात्रा 2019 के बाद से मोदी की रूस की पहली यात्रा है और फरवरी 2022 में यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के बाद उनकी पहली यात्रा है. 

भारतीय प्रधान मंत्री को हवाई अड्डे पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और मॉस्को में द कार्लटन होटल के बाहर भारतीय समुदाय के सदस्यों और रूसी कलाकारों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले, मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र संवेदनशील नहीं, पीड़ितों का दर्द मैंने महसूस किया

रूस में भारतीय समुदाय के लोगों से मोदी करेंगे बातचीत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि, "प्रधानमंत्री दोनों देशों के बीच विशेष साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ महत्वपूर्ण चर्चा करने के लिए तैयार हैं. वह रूस में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे."

Advertisment

Source : News Nation Bureau

PM Modi Russia PM Modi in Russia ostankino tower
Advertisment
Advertisment