PM Modi Russia Visit: कौन है यह महिला जो हर वक्त पीएम मोदी और पुतिन का साया बनकर साथ रही

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई मुलाकात के दौरान कौन थी काले कपड़ों वाली वो महिला, जो हर वक्त साए की तरह थी दोनों नेताओं के साथ.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Prime Minister Narendra Modi In Russia

Prime Minister Narendra Modi In Russia ( Photo Credit : Social Media)

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस यात्रा पर हैं. सोमवार को पीएम मोदी का रूस में जोरदार स्वागत हुआ. भारतीय अंदाज हो या फिर रशियन हर तरह से भारतीय प्रधानमंत्री का रूस में ग्रैंड वेलकम किया गया. यही नहीं खुद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी गर्मजोशी के साथ मोदी का स्वागत किया और उन्हें डिनर का न्योता भी दिया. इस खास मुलाकात के बीच एक महिला की चर्चा हर तरफ हो रही है. दरअसल पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात के दौरान काली ड्रेस में एक महिला हर वक्त उनके साथ साए की तरह रही. सभी के जहन में सवाल है कि आखिर वह महिला कौन है. 

Advertisment

दोनों नेता मदर टंग में करते हैं बात

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों या फिर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दोनों में एक समानता है और वह यह कि दोनों ही अपनी मातृभाषा यानी मदर टंग में बात करना पसंद करते हैं. लिहाजा दोनों की मुलाकात के दौरान ऐसे शख्स की जरूरत होती है जो दोनों भाषाओं का ज्ञान रखता हो और दोनों नेताओं के बीच कम्युनिकेशन कर सके. दरअसल जब भी ऐसा मौका आता है तो दोनों ही ओर से द्विभाषी रखे जाते हैं. ये ब्लैक ड्रेस वाली महिला भी इन्हीं द्विभाषियों में से एक थी. 

यह भी पढ़ें - रूस की सेना में काम कर रहे भारतीयों की होगी वापसी, PM मोदी की यात्रा का दिखा असर 

रूस की ओर से मौजूद थी महिला

पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात के दौरान जो भी बातचीत हो रही थी उसे यह महिला पुतिन के लिए ट्रांसलेट कर रही थी. यही वजह थी कि जब पुतिन ने पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम किया या फिर उन्हें अपने अस्तबल में ले गए या फिर जब भी दोनों के बीच कोई बातचीत हुई तो रूस की ओर से लगी गई इस इंटरप्रेटेटर ने पुतिन को हिंदी में जो भी पीएम मोदी की ओर से कही जा रही थी उसे पुतिन को उनकी भाषा में समझाया. 

दोनों के बीच 9 जुलाई को इन मुद्दों पर होगी बात

प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच आज शिखर वार्ता होना है. एक दिन पहले दोनों ने इस बात को माना कि दोनों देशों के बीच दोस्ती के संबंध और मजबूत होंगे. इसके साथ ही मंगलवार को बातचीत का एजेंडा रहने वाला है उसके तहत रूस की सेना में धोखे से भर्ती किए गए भारतीयों की वापसी, स्पेस, एलएनजी सप्लाई, तेल और गैस की सप्लाई, डिफेंस सेक्टर, कनेक्टिविटी और व्यापार प्रमुख रूप से  शामिल रहेंगे.

Source : News Nation Bureau

PM Modi bilateral visit Prime Minister Narendra Modi In Russia india vs russia pm modi russia visit President Vladimir Putin West Country
Advertisment
Advertisment