Advertisment

PM Modi UAE Visit: अबू धाबी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत, राष्ट्रपति शेख जायद के साथ की बैठक

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा के बाद शनिवार सुबह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे. अबू धाबी में पीए मोदी का भव्य स्वागत किया गया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात का ये एक दिवसीय दौरा है और आज

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Pm Modi in UAE

PM Modi UAE Visit( Photo Credit : ANI)

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा के बाद शनिवार सुबह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे. अबू धाबी में पीए मोदी का भव्य स्वागत किया गया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात का ये एक दिवसीय दौरा है और आज शाम को भी वह भारत के लिए रवाना हो जाएंगे. सुबह 10.45 बजे अबू धाबी पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ बातचीत की. इसके बाद पीएम मोदी के सम्मान में 3.20 बजे लंच का आयोजन किया जाएगा और शाम 4.45 बजे पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे. 

Advertisment

भारतीय रंग में रंगा दिखा बुर्ज खलीफा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक यूएई यात्रा से पहले शुक्रवार शाम को दुबई में स्थित बुर्ज खलीफा भारतीय रंग में रंगा दिखा. बुर्ज खलीफा पर भारतीय तिरंगे के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को प्रदर्शित किया गया. साथ ही बुर्ज खलीफा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए डिस्पेल भी चलाया गया.

Advertisment

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी फ्रांस की अपनी यात्रा पूरी कर जब विमान में चढ़े तब उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांसीसी लोगों का अपनी असाधारण गर्मजोशी और मेहमाननवाजी के लिए आभार जताया. पीएम मोदी ने कहा कि, "यह और भी विशेष बन गया क्योंकि मुझे बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने का अवसर मिला. भारतीय दल को परेड में गौरवपूर्ण स्थान पाते देखना अद्भुत था."

ये भी पढ़ें: Delhi Metro Latest Update: दिल्ली मेट्रो को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें क्या होने वाला है?

Advertisment

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के दौरान विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकें कीं. इसके साथ ही दोनों  पक्षों ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों का जायजा लिया. इसके अलावा फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य सम्मान- ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से भी नवाजा गया.

वहीं दोनों नेताओं के बीच बातचीत में रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, नवाचार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान समेत सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई. इसके साथ ही 'क्षितिज 2047 रोडमैप' को अपनाने के साथ ही दोनों देशों ने भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण को पेश किया. जिसका लक्ष्य दोनों देशों के मजबूत संबंधों को बेहतर बनाना और आगे बढ़ाना है. साथ ही दोनों देशों के मिलकर एक बेहतर दुनिया को बढ़ावा देना है.

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet: चिराग पासवान की होगी मोदी कैबिनेट में एंट्री, जेपी नड्डा ने उठाया बड़ा कदम

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर कहा कि, "मेरे मित्र, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही. हमने भारत-फ्रांस संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा की. मैं हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, एआई, सेमीकंडक्टर और अन्य जैसे भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं."

HIGHLIGHTS

  • संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी
  • अबू धाबी एयरपोर्ट पर हुई पीएम मोदी का भव्य स्वागत
  • राष्ट्रपति शेख जायद के साथ की बैठक, आज शाम लौंटेंगे दिल्ली
Advertisment

Source : News Nation Bureau

International News PM Modi UAE Visit World News Narendra Modi PM modi UAE
Advertisment
Advertisment