Advertisment

जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने हैम्बर्ग पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका के विरोध में जोम्बी वॉक कर रहे हैं प्रदर्शनकारी

देर रात प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने हैम्बर्ग पहुंच चुके हैं।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने हैम्बर्ग पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका के विरोध में जोम्बी वॉक कर रहे हैं प्रदर्शनकारी

हैम्बर्ग पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिन की ऐतिहासिक इज़राइल यात्रा ख़त्म करने के बाद गुरुवार रात जर्मनी के हैम्बर्ग शहर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री हैम्बर्ग में 7-8 जुलाई को जी-20 शिखर-सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Advertisment

बता दें कि इस साल के जी-20 सम्मेलन का विषय 'शेपिंग एन इंटर-कनेक्टिड वर्ल्ड' रखा गया है। देर रात प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने हैम्बर्ग पहुंच चुके हैं। शिखर सम्मेलन में अहम बहुपक्षीय एवं द्विपक्षीय बातचीत होगी।

बता दें कि इस सम्मेलन में नरेंद्र मोदी के अलावा ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

Advertisment

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता गोपाल बागले ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी अर्जेटिना, कनाडा, इटली, जापान, मैक्सिको, रिपब्लिक आफ कोरिया, ब्रिटेन और वियतनाम के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। साथ ही वे ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

Advertisment

पीएम मोदी ऐतिहासिक इज़राइल दौरा खत्म कर जर्मनी पहुंचे, सीईओ से भारत में निवेश की अपील

वहीं चीनी विदेश मंत्रालय ने पहले ही साफ़ कर दिया है कि जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कोई बैठक नहीं होगी। क्योंकि सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच ताना-तनी चल रही है।

Advertisment

12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद और आथर्कि सुधार जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी। साथ ही जलवायु परिवर्तन, मुक्त और खुला व्यापार, सतत विकास और वैश्विक स्थायित्व जैसे विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। शनिवार को समापन सत्र के बाद जी-20 नेताओं की तरफ से संयुक्त बयान जारी किया जाएगा।

वहीं जी-20 सम्मेलन के विरोध में हज़ारों प्रदर्शनकारी हैम्बर्ग की सड़कों पर जुट गए हैं। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर आगजनी भी की है। ये लोग अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने का विरोध कर रहे हैं।

ये लोग नरक में स्वागत है लिखी हुई पट्टियां लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी जोम्बी बनकर (जोम्बी वॉक) शहरभर में घूम रहे हैं। 

Advertisment

चीन के झूठ से भारत ने उठाया पर्दा, पीएम मोदी-जिनपिंग की बैठक नहीं थी तय

HIGHLIGHTS

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक इज़राइल यात्रा ख़त्म करने के बाद गुरुवार रात जर्मनी के हैम्बर्ग शहर पहुंच गए हैं
  • प्रधानमंत्री हैम्बर्ग में 7-8 जुलाई को जी-20 शिखर-सम्मेलन में हिस्सा लेंगे
  • 12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद और आथर्कि सुधार जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi g20-summit Hamburg Israel Visit germany visit
Advertisment
Advertisment