Advertisment

PM Modi In Greece: एथेंस में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश साथ हैं, जानें यूक्रेन पर क्या हुई चर्चा?

PM Modi Greece Visit : दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में बिक्स सम्मलेन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस पहुंच गए हैं.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
india Greece

pm modi in greece( Photo Credit : File Photo)

PM Modi Greece Visit : दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में बिक्स सम्मलेन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस पहुंच गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रीस की राजधानी एथेंस में अपने यूनानी समकक्ष क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की. यहां ग्रीक राष्ट्रपति कतेरीना एन. सकेलारोपोलू द्वारा उन्हें ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. इस दौरान उन्होंने एथेंस से कहा कि ग्रीस और भारत दुनिया की 2 पुरातन सभ्यताओं, 2 पुरातन लोकतांत्रिक विचारधाराओं और 2 पुरातन व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों के बीच एक स्वाभाविक मेल है. हमारे रिश्ते की बुनियाद प्राचीन और मजबूत है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Mission: चांद की सतह पर क्या कर रहा प्रज्ञान रोवर? देखें ISRO का Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 40 साल के लंबे अंतराल के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस आए हैं. फिर भी ना तो हमारे संबंधों की गहराई कम हुई ना ही रिश्तों की गर्मजोशी में कमी है. इसलिए आज पीएम (ग्रीस) और मैंने भारत-ग्रीस संबंधों को रणनीतिक स्तर पर ले जाने का फैसला किया है. हमने रक्षा और सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, कृषि, शिक्षा, नई और उभरती प्रौद्योगिकी और कौशल विकास के क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाने और अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का निर्णय लिया है.

Advertisment

उन्होंने आगे कहा कि रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में हम सैन्य संबंधों के साथ-साथ रक्षा उद्योग को सशक्त बनाने पर सहमत हुए हैं. हमने आज आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की. हमने तय किया है कि NSA स्तर का एक संवाद मंच भी होना चाहिए. प्रधानमंत्री और मैं इस बात से सहमत हैं कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में भी इसमें बढ़ोतरी की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए हमने 2030 तक अपने द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने का निर्णय लिया है.

Advertisment
Advertisment

यह भी पढ़ें : लद्दाख में राहुल गांधी को मणिपुर का क्यों आया ख्याल? CM बीरेन सिंह ने दिया ये बयान

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में आज सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं. ग्रीस ने भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और निवेश समझौते के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया. यूक्रेन मुद्दे पर दोनों देश कूटनीति और बातचीत का समर्थन करते हैं. संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर ग्रीस के सहयोग के लिए मैंने उन्हें (ग्रीक पीएम) धन्यवाद दिया. मैं भारत की G20 अध्यक्षता के लिए उनकी शुभकामनाओं और प्रोत्साहन के लिए उनका आभारी हूं.

Source : News Nation Bureau

pm modi in greece Narendra Modi modi in greece today pm modi greece visit PM modi
Advertisment
Advertisment