Advertisment

फ्रांस दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, 5 प्वाइंट्स में जानें भारत को क्या होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 और 14 जुलाई को फ्रांस के दौरे पर रहेंगे.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
pm

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री( Photo Credit : सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंच गए हैं. पेरिस एयरपोर्ट पर पीएम का जोरदार स्वागत किया गया. फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए पेरिस एयरपोर्ट पहुंची थीं. इस दौरान पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस बैस्टिल डे के विशिष्ट अतिथि के तौर पर पेरिस पहुंचे हैं. इस दौरान उनका फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत विभिन्न अधिकारियों के साथ कई बैठकें होनी है. वहीं, पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी के इस दौर को भारत के लिए अहम माना जा रहा है. पीएम के दौरे से भारत की सामरिक क्षमता और मजबूत होने की संभावना जताई जा रही है. साथ ही भारत और फ्रांस के संबंध कई मोर्चों पर और मजबूत होने की उम्मीद की जा रही है. आइए जानते हैं पीएम मोदी के दौरे से भारत को क्या-क्या फायदा होगा. 

Advertisment

1.पीएम मोदी ने फ्रांस रवाना होने से पहले कहा कि उनकी यह फ्रांस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को नई रफ्तार मिलेगी. उन्होंने कहा कि फ्रांस की यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ कई विषयों पर चर्चा करेंगे. के लेकर आशान्वित हैं.

2. गुरुवार को रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने भारतीय नौसेना की परिचालन क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए फ्रांस से 26 राफेल समुद्री विमानों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है.

3. फ्रांस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों की सामरिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ का जिक्र करते हुए कहा, यह वर्ष हमारी रणनीतिक साझेदारी की वर्षगांठ है.  हमारे दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति ,  अर्थव्यवस्था और लोगों के बीच मेल-मिलाप सहित विभिन्न क्षेत्रों में करीबी सहयोग हो रहा है.

Advertisment

4. पीएम मोदी के दौरे में पनडुब्बी डील होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. पीएम मोदी फ्रांस के प्रधानमंत्री, सीनेट (उच्च सदन) और नेशनल असेंबली (निचले सदन) के अध्यक्षों सहित फ्रांस के पूरे राजनीतिक नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे. भारत सरकार फ्रांस के साथ 26 राफेल-एम और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को लेकर डील करे.

5. 15 जुलाई को पीएम मोदी फ्रांस से UAE पहुंचेंगे. जहां वह यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम का औपचारिक स्वागत किया जाएगा. पीएम मोदी के सम्मान में द्विपक्षीय वार्ता और अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे.

Source : News Nation Bureau

France President PM modi PM Modi France Visit
Advertisment
Advertisment