Advertisment

पाकिस्तान में इमरान की पार्टी PTI पर बैन लगाने की तैयारी, देशद्रोह के लगे गंभीर आरोप

शहबाज सरकार के एक मंत्री का आरोप है ​कि इमरान खान ने आईएमएफ से डील को विफल करने का प्रयास किया है. देश विरोधी गतिविधी को देखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
imran khan

imran khan( Photo Credit : social media)

पाकिस्तान में सियासत अपने चरम पर है. एक ओर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गिरने के कगार पर है. वहीं यहां पर विपक्ष की भी हालत खराब हो रही है. जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का राजनीतिक सफर खत्म करने की तैयारी हो रही है. शहबाज शरीफ सरकार ने उनकी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ पर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही ऐलान किया है कि जल्द ही उनकी पार्टी पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी. शहबाज सरकार के एक मंत्री का आरोप है कि इमरान खान ने आईएमएफ से डील को फेल करने का प्रयास किया. इसके बाद सरकार  ने निर्णय लिया है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को भी बजट से उम्मीद, TDS में कटौती का मिल सकता है तोहफा!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार के अनुसार,  सरकार ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पर रोक लगाने का निर्णय लिया है. उनका अरोप है कि ये पार्टी देश विरोधी गतिविधियों में लगी हुई है. आपको बता दें कि 71 वर्षीय इमरान खान को दो मामलों में जेल की सजा सुनाई गई है. वे फ‍िलहाल रावलपिंडी की अदियाला जेल में कैद की सजा काट रहे हैं.

पाकिस्तान के सियासी सफर पर विराम लगाने की तैयारी

Advertisment

सरकार का कहना है कि उसके पास पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पर प्रतिबंध लगाने के स्पष्ट सबूत हैं. सरकार का यह निर्णय पीटीआई को आरक्षित सीटों के मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से दी गई राहत के साथ-साथ अवैध विवाह मामले में खान को मिली छूट के बाद सामने आया है. पाकिस्तान के राजनीतिज्ञ विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह पाकिस्तान में इमरान के सियासी सफर पर विराम लगाने की तैयारी हो रही है. देशद्रोह का आरोप लगाकर उनकी लोकप्रियता पर गहरा असर होगा. 

IMF से समझौते को विफल करने की कोशिश 

सरकार का दावा है क‍ि इमरान खान की पार्टी के नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ पाकिस्तान के समझौते को विफल करने का भरपूर प्रयास क‍िया. इससे देश को आईएमएफ से मदद नहीं मिल पाई. तरार के अनुसार, हम इसे देश विरोधी गतिविधि मानते है और इस वजह से उनकी पार्टी पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं.

Advertisment

रावलपिंडी की अदियाला जेल में रखा गया 

इमरान खान को नौ मई को लाहौर में दंगे के एक मामले में ग‍िरफ्तार क‍िया गया था. सुरक्षा की वजह से उन्‍हें रावलपिंडी की अदियाला जेल में रखा गया है. अब उन्हें लाहौर की जेल में भेजने की तैयारी चल रही है. पाक सरकार के अनुसार, पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ वे पूर्व राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व उपसभापति कासिम सूरी के खिलाफ भी अनुच्छेद 6 को लागू किया जाएगा. अनुच्छेद 6 के तहत सजा-ए-मौत की सजा होती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

इमरान खान की पार्टी पर बैन shehbaz sharif vs imran khan Pakistan News newsnation Ban on imran khan party pakistan tehreek e insaf pakistan shehbaz sharif
Advertisment
Advertisment