Advertisment

ज़ेलेंस्की ने भारत समेत 5 देशों में यूक्रेन के राजदूत को किया बर्खास्त

यूक्रेन ने जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की है. हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या हटाए गए राजदूतों को नई जगह तैनाती की जाएगी या नहीं.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy( Photo Credit : Twitter)

राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भारत सहित 4 अन्य देशों में यूक्रेन के राजदूत को बर्खास्त कर दिया है. राष्ट्रपति की वेबसाइट ने कहा, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने शनिवार को जर्मनी में कीव के राजदूत और कई अन्य शीर्ष विदेशी दूतों को बर्खास्त कर दिया है. हालांकि यूक्रेन ने यह कदम क्यों उठाया इसे लेकर कोई कारण नहीं बताया है. यूक्रेन ने जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की है. हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या हटाए गए राजदूतों को नई जगह तैनाती की जाएगी या नहीं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : श्रीलंका में प्रदर्शन तेज, पीएम रानेल विक्रमासिंघे ने बुलाई आपातकाल बैठक

ज़ेलेंस्की ने अपने राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता को बढ़ाने का आग्रह किया है. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 24 फरवरी से लगातार युद्ध जारी है. जर्मनी के साथ कीव के संबंध, जो रूसी ऊर्जा आपूर्ति और यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर बहुत अधिक निर्भर है, एक विशेष संवेदनशील मामला रहा है. वहीं कनाडा में रखरखाव के दौर से गुजर रहे जर्मन-निर्मित टर्बाइन को लेकर दोनों देशों के बीच मतभेद हैं.  जर्मनी चाहता है कि ओटावा यूरोप को गैस पंप करने के लिए रूसी प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गज़प्रोम को टरबाइन लौटा दे. कीव ने कनाडा से टर्बाइन रखने का आग्रह करते हुए कहा है कि इसे रूस को भेजना मास्को पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा. 

russia ukraine war russia INDIA Ukraine War ukraine envoy in india Volodymyr Zelenskiy Zelenskyy sacks Ukraine envoy यूक्रेन रूस युद्ध Germany ज़ेलेंस्की
Advertisment
Advertisment