Advertisment

रूस के बाद ऑस्ट्रिया दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, कई मुद्दों पर होगी अहम चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी कर ली है. अब पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना हो गए. रूस से उड़ान भरते समय पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर लोगों का अभिवादन किया.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( Photo Credit : ANI)

PM Modi departs for Austria: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी कर ली है. अब पीएम मोदी ऑस्ट्रिया पहुंच गए हैं. वहां उनकी कई मुद्दों पर अहम मीटिंग होंगी. इससे पहले रूस से उड़ान भरते समय पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर लोगों का अभिवादन किया. पीएम मोदी दो दिन यानी 9-10 जुलाई को ऑस्ट्रिया में रहेंगे. यह यात्रा एक ऐतिहासिक अवसर है, क्योंकि यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री 41 वर्षों में ऑस्ट्रिया का दौरा करेगा. रूस दौरे के दौरान पीएम मोदी की राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खूब मेहमान-नवाजी की है. पीएम मोदी 7 जुलाई को रूस पहुंचे थे.

Advertisment

पीएम मोदी रूस-शिखर सम्मेलन में शामिल हुए, जिसमें उनकी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता हुई है. दोनों नेताओं के बीच हुई ये वार्ता करीब 2 घंटे तक चली. पीएम मोदी के दौरे पर भारत और रूस के बीच 9 समझौतों पर साइन हुए. इन समझौतों के तहत परमाणु ऊर्जा, खाद और स्पेयर पार्ट्स जैसे अन्य जरूरी मुद्दों पर दोनों देशों के बीच डील हुई. रूस ने पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से सम्मानित किया.

रूस ने पीएम मोदी को क्यों दिया ये अवॉर्ड?

भारत में रूसी दूतावास ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को रूस और भारत के बीच 'स्पेशल एंड प्रिविलेज्ड स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए यह सम्मान दिया गया है. रूस ने पीएम मोदी को ये अवॉर्ड देने का ऐलान 2019 में किया था. इस मौके पर पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं राष्ट्रपति पुतिन और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. भारत-रूस मैत्री की नींव गहरी है और हमारी साझेदारी का भविष्य उज्ज्वल है. हमारे देशों के बीच व्यापक सहयोग ने हमारे नागरिकों के लिए असाधारण परिणाम दिए हैं.'

'ये अवॉर्ड 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान'

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि यह अवॉर्ड 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है. उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड भारत और रूस के बीच सदियों पुरानी दोस्ती का प्रतिबिंब है. पीएम ने कहा कि पुतिन के नेतृत्व में पिछले 25 सालों में भारत-रूस के बीच संबंध मजबूत हुए हैं और हर बार नई ऊंचाइयों को प्राप्त करते रहे हैं. पीएम मोदी का ये रूस दौरा कई मायनों में खास रहा. उनके इस दौरे पर दुनिया भर की निगाहें टिकी रहीं.

Source : News Nation Bureau

Latest World News russia PM Modi departs for Austria PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment