Advertisment

Quad की बैठक आज, चीन, जलवायु और कोविड जैसे मुद्दे होंगे अहम  

क्वाड की बैठक में यूक्रेन पर पश्चिम और रूस के बीच बढ़ते संकट को लेकर भी चर्चा की जाएगी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह आॉस्ट्रेलिया पहुंचे थे.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Quad Meeting

Quad Meeting ( Photo Credit : File Photo)

Quad Meeting : विदेश मंत्री एस. जयशंकर शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में जापान, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने समकक्षों के साथ चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. वह गुरुवार (10 फरवरी) से रविवार (13 फरवरी) तक तीन दिवसीय दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए थे. विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की ऑस्ट्रेलिया की यह पहली यात्रा होगी. कोविड-19 महामारी की स्थिति में सुधार के बीच सीमाओं को खोले जाने के बाद यह भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया की पहली उच्च स्तरीय यात्रा भी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : स्कूलों में यूनिफार्म कोड का पालन करें, हिजाब विवाद पर बोलीं सीमांत गांधी की पोती

क्वाड की बैठक में यूक्रेन पर पश्चिम और रूस के बीच बढ़ते संकट को लेकर भी चर्चा की जाएगी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह आॉस्ट्रेलिया पहुंचे थे. पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन मामले को लेकर रूस और अमेरिका के बीच गतिरोध बरकरार है. यूक्रेन की सीमा के पास लगभग 100,000 रुसी सैनिक तैनात है. हालांकि रूस इस बात से इनकार करता है कि उसकी ऐसी कोई योजना है.

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, यह मंत्रियों के लिए फरवरी 2021 में आयोजित अपनी वर्चुअल बैठक का पालन करने और क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का एक अवसर होगा, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की उनकी साझा दृष्टि है. इसमें कहा गया है कि चार देशों के विदेश मंत्री भी चल रहे क्वाड सहयोग की समीक्षा करेंगे और पिछले साल दो शिखर सम्मेलनों में नेताओं द्वारा घोषित सकारात्मक और रचनात्मक एजेंडे पर निर्माण करेंगे, ताकि जलवायु परिवर्तन, कोविड-19, आपूर्ति जैसी समकालीन चुनौतियों का समाधान किया जा सके.

क्वाड पर भड़का चीन

क्वाड ग्रुप की बैठक से पहले ही चीन भड़क गया है. चीन ने कहा है कि क्वाड ग्रुप के सदस्य क्षेत्र में गलतियां कर रहे हैं और शीत युद्ध की मानसिकता जैसी सोच रख रहे हैं. चीनी विदेश मंत्रालय ने क्वाड को एक 'ब्लॉक' के तौर पर बताया है. चीन ने अमेरिका पर 'ब्लॉक' बनाने और लोकतंत्र की अपनी 'शैली' को लागू करने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. 

HIGHLIGHTS

  • ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में चौथी क्वाड बैठक आयोजित
  • विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की ऑस्ट्रेलिया की यह पहली यात्रा
  • ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और यूएस लेंगे हिस्सा
Quad meeting INDIA चीन क्लाइमेट चेंज china COVID australia क्वाड बैठक America कोविड-19 एस. जयशंकर japan Climate Change
Advertisment
Advertisment