Advertisment

China Flood: चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, 20 लोगों की मौत, 27 लापता

China Rain: इन दिनों भारी बारिश और उसके चलते पैदा हुई बाढ़ से चीन बेहाल है. राजधानी में बारिश ने सदियों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 20 लोगों की मौत हो गई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
china flood

China Flood( Photo Credit : Social Media)

China Rain: चीन में इनदिनों भारी बारिश ने तबाही मचा दी है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश ने पिछले 140 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बारिश के चलते यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. जिससे अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है और 27 लोग लापता बताए जा रहे हैं. बुधवार को शहर की मौसम विज्ञान सेवा के अधिकारियों ने बताया कि बीजिंग के बाहरी इलाके में शनिवार से बुधवार तक 744.8 मिमी (29.3 इंच) बारिश दर्ज की है. जो 1891 के बाद सबसे अधिक है. बता दें कि चीन भारी बारिश का दौर तब शुरू हुआ जब पिछले हफ्ते उष्णकटिबंधीय तूफान डोकसूरी दक्षिणी फ़ुज़ियान प्रांत से टकराया. इस भूफान के टकराने के बाद से राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश शुरू हुई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi Ordinance Bill: यूं कोई बेवफा नहीं होता, दिल्ली अध्यादेश को लेकर राघव चड्ढा का YSRC और BJD को संदेश

नदियों में आई बाढ़

बुधवार को अधिकारियों ने हजारों आपातकालीन कर्मियों को राजधानी बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 60 किमी दूर एक शहर झुओझोउ में भेजा. क्योंकि तूफान ने यहां भारी तबाही मचाई है. सैकड़ों पेड़ उखड़ गये हैं और बिजली के खंभे धरासाई हो गए हैं. कई नदियों के संगम पर बसा झुओझोउ शहर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. क्योंकि यहां की नदियों में बाढ़ आ गई है और पानी सड़कों पर आ गया है. सरकारी मीडिया के अनुसार, बीजिंग के आसपास मूसलाधार बारिश से कम से कम 20 लोगों की जान गई और 27 लोग लापता हुए हैं. जबकि राजधानी और पड़ोसी हेबेई प्रांत में लगभग दस लाख लोगों को निकाला गया है.

Advertisment

बीजिंग को मिली बाढ़ से राहत

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्थानीय सरकारों को जीवित बचे लोगों को बचाने और जान-माल के नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आदेश दिया है. बुधवार को राजधानी में बाढ़ से कुछ राहत मिलती दिखी. क्योंकि स्थानीय अधिकारियों ने यहां लागू किए गए रेड अलर्ट को हटा लिया. सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि बीजिंग के अधिकारियों ने चेतावनी स्तर कम कर दिया है क्योंकि प्रमुख नदियों में पानी का प्रवाह चेतावनी निशान से नीचे चला गया है.

ये भी पढ़ें: Cheetah Project को लगा धक्का, कूनों नेशनल पार्क में एक और चीते ने दम तोड़ा

Advertisment

1998 में आई थी चीन में घातक बाढ़

बताया जा रहा है कि चीन में आधुनिक समय की सबसे घातक बाढ़ का सामना 1998 की गर्मियों में करना पड़ा, जब यांग्त्ज़ी नदी और उत्तर-पूर्व में अन्य जलमार्गों के किनारे बाढ़ से 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. यही नहीं इस बाढ़ में 15 मिलियन यानी डेढ़ करोड़ लोग बेघर हो गए थे. इसके अलावा 2021 में झेंग्झौ शहर और आसपास के प्रांत हेनान में बाढ़ आने से 300 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड
  • बीजिंग और आसपास के इलाकों में आई बाढ़
  • अब तक 20 की मौत 27 लोग लापता

Source : News Nation Bureau

International News World News heavy rain in china China Rain china flood china flood news
Advertisment
Advertisment