Advertisment

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति होंगे रानिल विक्रमसिंघे, 223 में से 134 वोट मिले

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे चुने गए. उन्हें सांसदों ने अपना नया राष्ट्रपति बनाया है. विक्रमसिंघे अभी श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Ranil Wickremesinghe

Ranil Wickremesinghe( Photo Credit : ani)

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) चुने गए. उन्हें सांसदों ने अपना नया राष्ट्रपति बनाया है. विक्रमसिंघे अभी श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं. नए राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर श्रीलंकाई संसद में आज सभी सांसद उपस्थित हुए. आज संसद में पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे भी उपस्थित थे. राष्ट्रपति चुनाव से पहले श्रीलंकाई संसद के बाहर भारी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली. सभी पार्टियों ने अपने सांसदों को निर्देश दिया कि अपने वोट की तस्वीरें क्लिक करें.

Advertisment

इसके बाद संसद में फोन नहीं लाने के भी निर्देश दिए गए. स्पीकर का कहना है  कि चुनाव के दौरान आज किसी भी सांसद को मोबाइल फोन सदन में लाने की अनुमति नहीं थी। एक दिन पहले पार्टी के कुछ नेताओं ने कथित तौर पर अपने सांसदों से गुप्त मतदान में क्रॉस-वोटिंग की जांच को लेकर अपने मतपत्रों की तस्वीरें लेने को कहा गया था.

बहुमत के लिए 113 का समर्थन

श्रीलंका की संसद में 44 वर्ष में पहली बार आज सीधे राष्ट्रपति का चुनाव हुआ. राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ दुल्लास अलहप्परुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके भी प्रतियोगिता में थे. 225 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए 113 का समर्थन हासिल करना था. रानिल विक्रमसिंघे के लिए 16 वोटों की आवश्यकता थी. विक्रमसिंघे को तमिल पार्टी के 12 वोटों में से कम से कम नौ पर भरोसा था. हालांकि विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • विक्रमसिंघे अभी श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं
  • श्रीलंकाई संसद में आज सभी सांसद उपस्थित हुए
  • संसद में पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे भी उपस्थित थे
श्रीलंका new President of Sri Lanka Ranil Wickremesinghe president of srilanka Sri Lanka sri lanka sri lanka news
Advertisment
Advertisment