Advertisment

UK: 20 हजार का कॉफी मग और प्राइवेट जेट से ट्रेवल करते हैं ऋषि सुनक, लग्जरी लाइफस्टाइल भी रही कंजर्वेटिव की हार का कारण

ब्रिटेन के इतिहास के सबसे अमीर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक थे. मीडिया रिपोर्ट का मानना है कि सुनक की अमीरी और लग्जरी लाइफस्टाइल कंजर्वेटिव पार्टी की हार का कारण बनी. प्राइवेट जेट से यात्रा और महंगे कॉफी मग के उपयोग ने उनकी आलोचना बढ़ाई.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Rishi Sunak Family

Rishi Sunak Family ( Photo Credit : Social Media)

Rishi Sunak Luxury Lifestyle: ब्रिटेन में आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कंजर्वेटिव पार्टी 14 साल बाद औंधेमुंह गिर गई है. 14 साल के वनवास के बाद लेबर पार्टी ने सत्ता में वापसी कर ली है. सर कीर स्टार्मर देश के नए प्रधानमंत्री बनेंगे. खास बात है निर्वतमान प्रधामंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के इतिहास के सबसे अमीर थे. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि कहीं न कहीं सुनक की अमीरी भी कंजर्वेटिव पार्टी की हार का कारण हो सकती है क्योंकि लोगों को लगता था कि लग्जरी लाइफ जीने वाले नेता क्या हमारी समस्या समझ सकते हैं. 

Advertisment

सुनक देश के अंदर यात्रा करने के लिए प्राइवेट जेट का इस्तेमाल करते हैं. सुनक को एक दो बार 20 हजार के कॉफी मग के साथ भी दिखाई दिए हैं. 

इंटरव्यू में बिफरे सुनक

बात जुलाई 2023 की है. सुनक एक बड़े मीडिया ब्रांड को इंटरव्यू दे रहे थे. वे हाल ही में स्कॉटलैंड के दौरे से लौटे थे. इंटरव्यू में उनसे सवाल किया गया कि आप एक तरफ क्लाइमेट चेंज की बात करते हैं और दूसरी ओर देश के अंदर यात्रा करने के लिए भी प्राइवेट जेट का इस्तेमाल करते हैं. इससे कार्बन इमिशन होता है. सुनक इस सवाल पर बिफर गए. उन्होंने कहा कि मैं अपने वक्त का पूरा इस्तेमाल करना चाहता हूं. आप इस मसले पर बात न करें तो ज्यादा बेहतर होगा.

विपक्षी ने लग्जरी लाइफ के लिए घेरा

यह पहली बार नहीं था कि सुनक की लग्जरी लाइफ स्टाइल सवालों के घेरे में आई हो. विपक्ष ने कई बार उन्हें इसके लिए घेरा है. 2022 में एक सप्ताह में ही उन्होंने प्राइवेट जेट से ट्रेवल करके 5 करोड़ से अधिक सरकारी पैसे खर्च कर दिए थे. विपक्ष ने इस मुद्दे को खूब भुनाया था. उन्होंने आम जनता के पैसों की बर्बादी का आरोप लगया था. विपक्ष ने कई बार आरोप लगाए हैं कि देश के लोग महंगाई से त्राहिमाम कर रहे हैं और सुनक जनता के पैसों पर ऐश कर रहे हैं. ऐसा नहीं है, सुनक सिर्फ सरकारी पैसों से लग्जरी लाइफ जीते हैं, वे असल में भी अमीर है. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की सबसे रईस महिला हैं. उन्हें ब्रिटेन की महिला बिल गेट्स कहा जाता है. 

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि साल 2023 में सुनक और अक्षता की संपत्ति में 1200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. वर्तमान में उनकी संपत्ति 68 हजार करोड़ रुपये है.  वे ब्रिटेन के महाराजा से भी अमीर है. 

सुनक की प्रॉपर्टी- समुद्र किनारे अपार्टमेंट, सेंट्रल लंदन में घर

  • सुनक के पास सेंट्रल लंदन में 66 करोड़ का मकान है. यह चार मंजिला है. इसमें पांच बेडरूम, चार बाथरूम और दो रिसेपशन रूम हैं.
  • साउथ केंसिंग्टन में समुद्र किनारे अपार्टमेंट. 2001 में तीन करोड़ रुपये में खरीदा था.
  • सुनक ने सेंट मोनिका आइलैंड में 59 करोड़ का अपार्टमेंट खरीदा. 
  • सुनक ने 2015 में 16 करोड़ का घर नॉर्थ यॉर्कशायर में खरीदा, जिसे अब वेलनेस बना दिया गया है. इसमें 4.5 करोड़ रुपये से पूल, जिम, योगा स्टूडियो और टेनिस कोर्ट बनाए गए हैं.

(यह जानकारी सुनक की सभी प्रॉपर्टी की नहीं है बल्कि उनकी चार बड़ी प्रॉपर्टी के बारे में है.)

सुनक की गाड़ियां

  • जैगुआर एख्स जे एल- 99.56 लाख से 1.97 करोड़ रूपये
  • रेंज रोवर सेंटिनल- 2.36 करोड़ से 2.60 करोड़ रुपये
  • लैंड रोवर डिस्कवरी- 97 लाख से 1.43 करोड़ रुपये
  • फॉक्सवेगन गोल्फ- 20 लाख
Advertisment

Source : News Nation Bureau

economic issues in UK UK election analysis Rishi Sunak luxury lifestyle Rishi Sunak Rishi Sunak wealth uk new prime minister UK Prime Minister Labour Party victory UK Election UK general election results Keir Starmer uk election results Conservative Party
Advertisment
Advertisment